हाउसिंग डॉट कॉम, आईएसबी मिल कर जारी किया अचल सम्पत्ति मूल्य सूचकांक

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Jun, 2021 04:51 PM

housingdotcom isb jointly released real estate price index

जमीन जायदाद, मकान के बारे में जानकारी देने वाला पोर्टल हाउसिंग डॉट कॉम और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) ने सोमवार को देश के आठ बड़े शहरों में रिहायशी संपत्तियों के मूल्य में परिवर्तन की जानकारी के लिए सूचकांक जारी किए। दोनों ने सभी संबद्ध पक्षों...

नई दिल्लीः जमीन जायदाद, मकान के बारे में जानकारी देने वाला पोर्टल हाउसिंग डॉट कॉम और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) ने सोमवार को देश के आठ बड़े शहरों में रिहायशी संपत्तियों के मूल्य में परिवर्तन की जानकारी के लिए सूचकांक जारी किए। दोनों ने सभी संबद्ध पक्षों को वास्तविक समय पर आंकड़े उपलब्ध कराने के प्रयास के तहत यह पहल की है। 

हाउसिंग डॉट कॉम-आईएसबी का आवास कीमत सूचकांक (एचपीआई) को केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने डिजिटल तरीके से आयोजित कार्यक्रम में जारी किया। उन्होंने कहा कि भविष्य की रणनीति पर निर्णय करते समय सूचकांक मकान खरीदारों के साथ-साथ नीति निमार्ताओं के लिए भी उपयोगी होगा। मिश्रा ने कहा कि आवास कीमत सूचकांक समाज के लिये जरूरी था और इससे राष्ट्र निर्माण में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आवास बैंक भी अपना आवास कीमत सूचकांक (एचपीआई) जारी करता है। 

हाउसिंग डॉट कॉम ने कहा कि आईएसबी के श्रीनि राजू सेंटर फॉर आईटी एंड द नेटवर्क्ड एकोनॉमी (एसआरआईटीएनई) के सहयोग से बनाया गया सूचकांक रियल एस्टेट में आर्थिक गतिविधियों का संकेतक होगा। एचपीआई मूल्य और मात्रा (बेची गई इकाइयों) के उतार-चढ़ाव पर मासिक रिपोर्ट प्रदान करेगा। यह एक संभावित मकान खरीदार को संपत्ति खरीदने के लिए उचित समय का आकलन करने के साथ विक्रेताओं को अपनी संपत्ति बेचने के लिए सबसे उपयुक्त समय जानने में सहायता कर सकता है।

नीति निर्माता और वित्तीय विश्लेषक भी इस क्षेत्र के रुझानों पर नज़र रखने के लिए एक विश्वसनीय अनुमान के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके दायरे में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और पुणे को शामिल किया गया है। हाउसिंग डॉट कॉम से जुड़ी प्रॉप टाइगर आवासीय खंड में पहले से ही मांग, आपूर्ति, कीमतों और बिना बिके माल के लिए तिमाही आंकड़े उपलब्ध करा रही है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!