जानें दीवाली पर कैसे चल रहा है बाजारी कारोबार, क्या है लोगों की पहली पसंद

Edited By Isha,Updated: 06 Nov, 2018 10:32 AM

how business is going on diwali

धनतेरस पर जहां राजधानी के सभी बाजार गुलजार नजर आए, वहीं सर्राफा बाजारों की भी रौनक इस साल लौट आई। पिछले साल के मुकाबले सर्राफा बाजार में खरीदारी करने वाले ग्राहकों की संख्या में इजाफा हुआ है। हालांकि ग्राहक सोने के हल्के आभूषणों को खरीदना पसंद

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): धनतेरस पर जहां राजधानी के सभी बाजार गुलजार नजर आए, वहीं सर्राफा बाजारों की भी रौनक इस साल लौट आई। पिछले साल के मुकाबले सर्राफा बाजार में खरीदारी करने वाले ग्राहकों की संख्या में इजाफा हुआ है। हालांकि ग्राहक सोने के हल्के आभूषणों को खरीदना पसंद कर रहे हैं, जिसे देखते हुए मशहूर ज्वैलर्स ने कई नई रेंजों को मार्केट में लांच किया है। लेकिन चांदी लक्ष्मी-गणेश के सिक्कों, नोट व मूर्तियों सहित बर्तनों की मांग इस बार भी काफी रही। सर्राफा व्यापारियों का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल मार्केट करीब 35 फीसदी सुधरा है।
PunjabKesari
मिठाई की खरीदारी पड़ी कमजोर
शहर में कई मिठाइयां एनसीआर से बनकर भी आतीं हैं। इसमें खोया बर्फी, मिल्क केक, डोडा बर्फी, सोन पापड़ी, कलाकंद और इमर्ती शामिल हैं। त्यौहारों पर मिलावटी मिठाई का कारोबार भी अपने चरम पर होता है लेकिन इस बार प्रशासन की चौकसी से लगातार मिठाई की दुकानों पर पड़ रही छापेमारी के कारण लोग घर पर बनी मिठाई पर ज्यादा भरोसा कर रहे हैं। लगातार मिलावटी मिठाई की आ रही खबरों से लोग सचेत हो गए हैं उनका भरोसा अब चॉकलेट्स, क्रॉकरी और बिस्किट्स पर बढ़ गया है और ऐसा हो भी क्यों न जहां मिठाइयों के दाम आसमान छू रहे हैं।
PunjabKesari
त्यौहार पर ड्राइफ्रूट्स बने लोगों की पहली पसंद
सेहतमंद होने के नाते कई दिनों तक खराब न होने के कारण लोगों के लिए त्योहारों पर ड्राइफ्रू ट्स के गिफ्ट देने का चलन बढ़ गया है हालांकि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार ड्राई फ्रूट्स के दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। लेकिन त्योहार के उल्लास में यह बढ़ोतरी भी लोगों का उत्साह कम नहीं कर पाई हैं। ड्राई फ्रू ट्स के दामों में इस बार 10 से 15 फीसद की वृद्धि हुई है। इस समय बादाम गिरी, अखरोट गिरी, काजू, पिस्ता, किशमिश, छुहारा, बादाम, गुरबंदी के अलावा कई अन्य मेवे बाजार में बिक रहे हैं।
PunjabKesari
सोनपापड़ी की बिक्री नहीं 
त्योहार के सीजन में तरह-तरह की मिठाइयां खाई जाती हैं। सोनपापड़ी भी उनमें से एक है, लेकिन इस साल सोनपापड़ी को लेकर वायरल हुए एक मैसेज से इसके व्यवसाय को काफी नुकसान पहुंचा है। मिठाइयों में इस साल सोनपापड़ी की बिक्री भी फीकी रही।
PunjabKesari
धनतेरस पर कारों ने दी भारी छूट
धनतेरस पर दोपहिया वाहनों और कार कंपनियों ने डिस्काउंट, फ्री इंश्योरेंस, एक्सचेंज, कैशबैक और फ्री एक्सेसरीज ऑफर्स के साथ सोने के सिक्के भी ग्राहकों को दिए। कार निर्माता कंपनियों में दिल्ली कनॉट प्लेस स्थित मारुति सुजुकी शोरूम के जीएम मनीष कौशिक ने बताया  कि पिछले साल के मुकाबले बिक्री बढ़ी नहीं। मगर औसत ब्रिक्री जारी है लोग स्विफ्ट डिजायर जैसे मॉडल्स पसंद कर रहे हैं। वैसे तो नवम्बर में लांच होने वाला इर्टिगा का मॉडल भी खासा डिमांडिंग है। कारों की बात करें तो इस धनतेरस आल्टो 800, आल्टो के -10, आल्टो के -10 एएमटी पर 30 से 55 हजार रुपए तक के ऑफर्स दिए जा रहे हैं। सुजुकी का वैगनआर-पेट्रोल पर 55 हजार और सीएनजी पर 60 हजार तक के ऑफर हैं। सुजुकी का सेलेरियो मॉडल भी बिक्री में है। मारुति कार शो रूम के प्रबंधक संजीव गुप्ता ने बताया कि कार खरीदने के लिए लोगों ने काफी उत्साह दिखाया। बहुत सारे लोगों ने खास धनतेरस पर कार की डिलीवरी के लिए काफी पहले प्रकिया पूरी कर ली थी।
PunjabKesari
होन्डा की 7 कारों रहीं खासः दिल्ली कनॉट प्लेस टॉलस्टाय मार्ग पर स्थित होन्डा के शोरूम में जुबैर खान ने बताया कि नवम्बर में नए फीचर्स के साथ लांच हुई होन्डा सीआर-वी डीजल इंजन पर 10 हजार की छूट दी जा रही है। होन्डा की कई कारों पर 50 हजार तक की छूट है बिक्री के लिए इस धनतेरस होन्डा अमेज, सीआर-वी, बीआर-वी,  ब्रायो, सिटी, डब्ल्यूआर-वी और जैज उपलब्ध रहीं हैं, जिनकी बिक्री औसत रही है।
PunjabKesari
पिछले साल के मुकाबले ज्यादा बिके सिक्के
करोलबाग ज्वैलर्स एसोसिएशन के महासचिव राकेश सर्राफ का कहना है कि जीएसटी ने कोई खास फायदा नहीं हुआ है। जहां साल 2016 में 2 करोड़ रुपए तक के चांदी के सिक्के एक-एक बड़ी दुकान से बिक जाया करते थे। वहीं 2017 में यह घटकर 60 लाख तक हो गया, हालांकि इस साल कुछ बढ़ा है लेकिन फिर भी 1 करोड़ से ऊपर के सिक्के नहीं बिक पाएंगे। सही मायने में सर्राफा बाजार की कमर टूट चुकी है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!