ICICI बैंक ने छोटे ग्राहकों के लिए खत्म की टोल फ्री कॉलिंग सुविधा, देना होगा चार्ज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 03 Aug, 2019 02:11 PM

icici bank eliminates toll free calling facility for small customers

अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक है तो आपको कस्टमर केयर तक अपनी बात पहुंचाने के लिए शुल्क देना पड़ सकता है। निजी क्षेत्र के अधिकतर बैंकों ने अपने छोटे ग्राहकों को टोल फ्री सुविधा देना बंद कर दिया है।

बिजनेस डेस्कः अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक है तो आपको कस्टमर केयर तक अपनी बात पहुंचाने के लिए शुल्क देना पड़ सकता है। निजी क्षेत्र के अधिकतर बैंकों ने अपने छोटे ग्राहकों को टोल फ्री सुविधा देना बंद कर दिया है। हालांकि, ज्यादा लेनदेन करने वाले बड़े ग्राहकों (वेल्थ कस्टमर) को बैंक अब भी टोल फ्री सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। 

निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई की वेबसाइट पर दर्ज कस्टमर केयर नंबर 18001038181 पर आप अपनी किसी समस्या के समाधान के लिए फोन करते हैं तो वह ग्राहक की पहचान के बाद तय करता है कि आप वेल्थ कस्टमर हैं या नहीं। अगर आप छोटे ग्राहक हैं और बैंक के तय दायरे में नहीं आते हैं तो कंप्यूटर आपको पर्सनल बैंकिंग के लिए एक नए नंबर 18601207777 पर कॉल करने को कहता है। इस नंबर पर कॉल करने वाले ग्राहकों से दूरसंचार कंपनियां एक रुपए प्रति मिनट की दर से शुल्क वसूलती हैं। बैंक के पास देशभर में करोड़ों ग्राहक हैं। 

क्रेडिट कार्ड ग्राहक भी परेशान
आईसीआईसीआई बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के सामने भी इसी तरह की समस्या आ रही है। बैंक की वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड के दर्ज 18001038181 नंबर पर कॉल करने वाले ग्राहक की पहचान के बाद कंप्यूटर अन्य नंबर पर कॉल करने की सूचना देकर कट कर देता है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड पर दर्ज 33667777 (दिल्ली के लिए) नंबर पर कॉल करने वाले ग्राहक को वापस 18601207777 पर कॉल करने के लिए कहा जाता है, जिस पर 1 रुपए प्रति मिनट की दर से शुल्क लगता है। कुछ दिन पहले तक क्रेडिट कार्ड पर लिखा नंबर 33667777 काम कर रहा था और यह ग्राहकों के लिए टॉल फ्री सुविधा भी देता था।

बैंक ने दिया गोलमोल जवाब
इस बाबत आईसीआईसीआई बैंक के कॉरपोरेट कम्यूनिकेशंस हेड कौशिक दत्ता को मेल कर ग्राहकों की समस्या से अवगत कराया गया। उनकी ओर से मिले जवाब में कहा गया कि बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर सभी तरह के ग्राहक के लिए अलग-अलग नंबर दिए गए हैं। अगर कोई ग्राहक हमारे वेल्थ या प्राइवेट बैंकिंग नंबर 18001038181 पर कॉल करता है तो इस पर चार्ज लगेगा। इसके अलावा दूरसंचार कंपनियों के टैरिफ प्लान के आधार पर भी ग्राहक से अलग-अलग कॉलिंग शुल्क वसूला जा सकता है। 

बदल गया है क्रेडिट कार्ड पर लिखा नंबर 
दत्ता ने बताया कि बैंक की ओर से जारी क्रेडिट कार्ड पर लिखे कस्टमर केयर नंबर बदल दिए गए हैं, क्योंकि इन नंबरों पर कॉलिंग सुविधा उपलब्ध कराने वाली दूरसंचार कंपनी की सेवाओं से बैंक संतुष्ट नहीं था। बैंक अपने ग्राहकों को निर्बाध सेवा देने के लिए अब भी पुरानी दूरसंचार कंपनी को भुगतान करता है, ताकि 33667777 नंबर पर कॉल करने वाले ग्राहक को नए नंबर 18601207777 की जानकारी मिल सके। हालांकि, उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं दिया कि नए नंबर पर ग्राहक से एक रुपए प्रति मिनट की दर से कॉलिंग शुल्क क्यों लिया जा रहा है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!