अगर जीवन हो बढ़िया बिताना तो मोहाली में ही घर बनाना

Edited By Supreet Kaur,Updated: 14 Apr, 2018 11:32 AM

if life is best to live then make house in mohali

इंटरनैशनल एयरपोर्ट, इंडियन स्कूल आफ बिजनैस (आई.एस.बी.) और इंडियन इंस्टीच्यूट आफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च की वजह से दुनिया के नक्शे पर उभर रहा पंजाब का अति आधुनिक शहर मोहाली लोगों के अपना आशियाना बनाने के लिए पहली पसंद बन चुका है। मोहाली शहर की कई...

जालंधरः इंटरनैशनल एयरपोर्ट, इंडियन स्कूल आफ बिजनैस (आई.एस.बी.) और इंडियन इंस्टीच्यूट आफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च की वजह से दुनिया के नक्शे पर उभर रहा पंजाब का अति आधुनिक शहर मोहाली लोगों के अपना आशियाना बनाने के लिए पहली पसंद बन चुका है। मोहाली शहर की कई खासियतें हैं जो इसे दूसरे शहरों से बेहतरीन और शानदार बनाती हैं।

स्पोर्ट्स कांप्लैक्स और पी.सी.ए. स्टेडियम 
युवा वर्ग की खेलों में दिलचस्पी बढ़ाने के लिए यहां पर पी.सी.ए. क्रिकेट स्टेडियम, स्पोर्ट्स कांप्लैक्स, हॉकी स्टेडियम, ओलिम्पिक स्टेडियम, गोल्फ क्लब आदि हैं। क्रिकेट स्टेडियम की वजह से मोहाली का नाम इंटरनैशनल लैवल पर प्रसिद्ध है।

धार्मिक पक्ष से भी महत्व 
मोहाली का नाम श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के बेटे साहिबजादा अजीत सिंह के नाम पर भी रखा गया था इसलिए शहर का धार्मिक महत्व बढ़ जाता है। यहां गुरुद्वारा अंब साहिब, गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना, गुरुद्वारा साचा धन्न साहिब, गुरुद्वारा संत मंडल अंगीठा साहिब, गुरुद्वारा श्री गुरु तेग बहादुर साहिब के साथ ही कई बड़े मंदिर व मस्जिद भी हैं।

एजुकेशन हब बना
बहुत बढ़िया ढंग से योजनाबद्ध हो चुका शहर मोहाली इस समय एजुकेशन हब बन चुका है। यहां एक से बढ़कर एक स्कूल, कालेज और यूनिवर्सिटीज हैं। हर आयवर्ग के लोगों के लिए शिक्षण संस्थान उपलब्ध हैं। प्ले स्कूल बचपन से लेकर इंडियन बिजनैस स्कूल, रयान इंटरनैशनल स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, यादविंद्रा पब्लिक स्कूल, दून इंटरनैशनल, मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, गुरुकुल वल्र्ड, मिलेनियम स्कूल, शैमरॉक, एनीज, द ब्रिटिश स्कूल, पैरागान, शिवालिक पब्लिक स्कूल, अजीत करम सिंह इंटरनैशनल स्कूल, माऊंट कार्मल कान्वैंट स्कूल मोहाली में हैं। स्कूलों के अलावा  सी.जी.सी. कालेज लांडरां, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, रयात एंड बाहरा ग्रुप आफ कालेजिज, दोआबा कालेज, गुरु गोबिंद सिंह पॉलीटैक्निक कालेज, आदेश कालेज, खालसा कालेज, माता साहिब कौर कालेज आफ नर्सिंग, रतन ग्रुप आफ कालेजिज जैसे बहुत से प्रसिद्ध कालेज भी हैं।

इंटरनैशनल एयरपोर्ट
शहर में बसने वाले लोगों को दुनिया के किसी भी कोने में जाने के लिए अब दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। इंटरनैशनल एयरपोर्ट से वर्ल्ड कनैक्टिविटी है। कई इंटरनैशनल फ्लाइट्स हैं। पहले फ्लाइट लेने के लिए लोगों को सड़क मार्ग से दिल्ली जाना पड़ता था और समय खराब होता था लेकिन अब ऐसा नहीं है।

मैडीकल सुविधाओं में वर्ल्ड फेमस
अगर मोहाली में मैडीकल सुविधाओं की बात करें तो मोहाली वर्ल्ड फेमस है। यहां पर फोर्टिस अस्पताल, मैक्स सुपर स्पैशिलिटी, कैंसर अस्पताल (निर्माण अधीन), आई.वी. अस्पताल, ग्रेसियन सुपर स्पैशिलिटी, कास्मो अस्पताल, सिल्वर ओक, श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब चैरीटेबल आई अस्पताल आदि जैसे 50 के करीब प्राइवेट अस्पताल हैं जोकि अति आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। यहां ईलाज करवाने के लिए विदेशों से भी मरीज आते हैं। न्यू चंडीगढ़ में तो सरकार की मैडीसिटी की प्लानिंग बड़ी जबरदस्त है।

प्रापर्टी के वाजिब रेट
मोहाली में प्रापर्टी के रेट भी बहुत ही वाजिब हैं। हर आयवर्ग का इंसान चंडीगढ़ में अपना घर नहीं बना सकता लेकिन वह मोहाली में बड़े आराम से घर बनाने का सपना पूरा कर सकता है। इसके अलावा अगर किसी का चंडीगढ़ में एक मकान है और उसका परिवार बढ़ गया है तो ऐसे में वह अपना मकान चंडीगढ़ से बेचकर मोहाली में दो मकान खरीद सकता है। यहां पर 15-20 हजार रुपए प्रति वर्ग गज से प्रॉपर्टी के रेट शुरू होकर 1 लाख रुपए वर्ग गज तक भी रेट हैं लेकिन यह रेट प्रापर्टी की लोकेशन पर निर्भर करते हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!