IMF की चेतावनी, पाक-बांग्लादेश से भी ज्यादा कर्ज में डूब सकता है भारत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Oct, 2020 06:10 PM

imf warns india may sink more than pakistan bangladesh debt

जीडीपी के मुकाबले भारत का कुल सरकारी कर्ज 90 फीसदी के बराबर हो सकता है। इंटरनेशनल मोनेटरी फंड वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक के मुताबिक 2020 में जीडीपी के मुकाबले भारत का कुल कर्ज 89.3 फीसदी हो सकता है। इससे पहले 2003 में भारत पर कर्ज जीडीपी

बिजनेस डेस्कः जीडीपी के मुकाबले भारत का कुल सरकारी कर्ज 90 फीसदी के बराबर हो सकता है। इंटरनेशनल मोनेटरी फंड वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक के मुताबिक 2020 में जीडीपी के मुकाबले भारत का कुल कर्ज 89.3 फीसदी हो सकता है। इससे पहले 2003 में भारत पर कर्ज जीडीपी के मुकाबले 84.2 फीसदी था। यह पहला मौका है, जब भारत पर कर्ज जीडीपी के मुकाबले इतना अधिक होगा। 5 सााल पहले 2015 में भारत का कर्ज जीडीपी के मुकाबले 68.8 फीसदी था, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 72.3 फीसदी ही था। साफ है कि कोरोना संकट में सरकार की आय में बड़ी गिरावट आने और तमाम योजनाओं के लिए कर्ज लेकर खर्च करने के चलते यह स्थिति पैदा हुई है।

यह भी पढ़ें- SBI ने बदला ATM से कैश निकालने का नियम, आइए जानें इससे जुड़ी सभी बातें

इसके चलते भारत ब्राजील और अर्जेंटीना जैसे देशों के बाद उभरते देशों में सबसे ज्यादा कर्ज वाला देश होगा। दक्षिण एशिया की ही बात करें तो भूटान और श्रीलंका के बाद भारत पर जीडीपी की तुलना में सबसे ज्यादा कर्ज है। यही नहीं बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल जैसे पड़ोसी देश भी भारत की तुलना में ज्यादा अच्छी स्थिति में हैं।

यह भी पढ़ें-  51% भारतीयों के पास रिटायरमेंट की कोई योजना नहीं, सर्वे में सामने आए हैरान करने वाले आंकड़े

GDP के मामले में बांग्लादेश से पिछड़ सकता है भारत
बता दें कि हाल ही में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अपने एक अनुमान में कहा था कि भारत प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में 2020 में बांग्लादेश से भी पिछड़ सकता है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुमान के मुताबिक बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में 4 फीसदी की दर से बढ़ते हुए 1,888 डॉलर के लेवल पर पहुंच सकती है। वहीं भारत में प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.5 फीसदी की गिरावट के साथ $1,877 तक गिर सकती है।

यह भी पढ़ें-  सैमसंग ने शुरू किया ‘होम फेस्टिव होम', 20 हजार रुपए तक कैशबैक के साथ मिल रहे कई ऑफर

आंकड़ों के मुताबिक दक्षिण एशिया में द्विपीय देश श्रीलंका के बाद भारत की अर्थव्यवस्था कोरोना संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित होगी, जिसकी प्रति व्यक्ति जीडीपी चालू कैलेंडर वर्ष में 4 प्रतिशत गिरेगी। इसकी तुलना में नेपाल और भूटान की अर्थव्यवस्था इस साल बढ़ने की संभावना है, जबकि आईएमएफ ने पाकिस्तान के आंकड़े नहीं दिए हैं।

भारत की तेज रिकवरी का अनुमान
हालांकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अगले साल भारत की तेज रिकवरी का अनुमान लगाया है, जिसकी वजह से 2021 में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी फिर बांग्लादेश से मामूली अंतर से आगे निकल जाएगी। 2021 में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी डॉलर के हिसाब से 8.2 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है, जबकि बांग्लादेश की 5.4 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। 2021 में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2,030 डॉलर होगी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!