Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Mar, 2019 06:52 PM
केबल टीवी चैनल्स और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विसेज दो अलग-अलग इंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म्स हैं, जिनमें भारतीय महानगरों में पकड़ बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा चलती रहती है। अब एक नई जानकारी के मुताबिक भारतीय बाजार के
नई दिल्लीः केबल टीवी चैनल्स और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विसेज दो अलग-अलग इंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म्स हैं, जिनमें भारतीय महानगरों में पकड़ बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा चलती रहती है। अब एक नई जानकारी के मुताबिक भारतीय बाजार के टॉप स्ट्रीमिंग प्लेयर्स में से एक अमेजॉन अपने अमेजॉन प्राइम वीडियो में TV चैनल्स को मिक्स कर सकता है यानी कंपनी केबल टीवी चैनल्स को अपने अमेजॉन प्राइम वीडियो सर्विसेज में ला सकती है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये फीचर कोई नया फीचर नहीं है, अमेजॉन इस सर्विस को पहले से ही यूनाइटेड स्टेट्स, यूके और जापान जैसे देशों में उपलब्ध करा रहा है। द हिंदू बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी जल्द ही इस सर्विस को भारतीय बाजार में लाने की तैयारी में है। फिलहाल इसकी लॉन्चिंग के लिए कोई निश्चित तारीख तय नहीं की गई है लेकिन उम्मीद है कि आने वाले महीनों में इस सर्विस को भारतीय बाजार में लाया जाए।
रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेजॉन चुनिंदा बाजारों में ट्रेडिशनल टीवी चैनल्स को सब्सक्राइब करने की सुविधा देता है। इन टीवी चैनलों में HBO, CBS, Showtime और Starz के नाम शामिल हैं। रेवेन्यू सिस्टम की बात करें तो यूजर्स अमेजन को सब्सक्रिप्शन फीस देना होगा, जिसे कंपनी केबल चैनल्स या सैटेलाइट प्रोवाइडर को देगी।
इस सिस्टम के तहत टीवी चैनल्स यूजर्स के लिए अमेजॉन प्राइम वीडियो में ही जुड़ जाएंगे। प्राइम वीडियो के लिए इंटरनेशनल ओरिजिनल्स के हेड, जेम्स फेरल कहते हैं कि ये सर्विस ने वास्तव में काफी अच्छा किया है। साथ ही ये भी कहा है कि ये 'जल्द ही भारत आ रहा है'। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस फीचर का पाने के लिए यूजर्स के पास प्राइम सब्सक्रिप्शन होना जरूरी है। इस फीचर के तहत ग्राहक अपनी पसंद के टीवी चैनल को सेलेक्ट कर पाएंगे और उसे सब्सक्राइब कर पाएंगे।