4G स्पीड के मामले में जियो की बादशाहत बरकरार

Edited By Supreet Kaur,Updated: 20 Aug, 2019 08:43 AM

in the case of 4g speed jio remains on the top

रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड गति के मामले में अपनी सभी प्रतिद्वंदी कंपनियों को एक बार फिर बहुत पीछे छोड़ते हुए जुलाई में 21 एमबीपीएस औसत डाउनलोड स्पीड हासिल कर लगातार 19वें माह अव्वल रही है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के सोमवार को ....

नई दिल्लीः रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड गति के मामले में अपनी सभी प्रतिद्वंदी कंपनियों को एक बार फिर बहुत पीछे छोड़ते हुए जुलाई में 21 एमबीपीएस औसत डाउनलोड स्पीड हासिल कर लगातार 19वें माह अव्वल रही है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल से दोगुना से अधिक और वोडाफोन से ढाई गुना से ज्यादा आगे रही है।

आइडिया इस मामले में रिलायंस जियो से तीन गुना से भी अधिक पीछे रही है। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, जून में रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 17.6 एमबीपीएस थी। वर्ष 2018 में पूरे वर्ष 4जी औसत डाउनलोड स्पीड में अग्रणी स्थान रखने वाली रिलायंस जियो ने इस वर्ष भी अपनी इस स्थिति को बरकरार रखा है।

प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार, एयरटेल की स्पीड जून के 9.2 एमबीपीएस की तुलना में यह जुलाई में घटकर 8.8 एमबीपीएस रह गई। वोडाफोन और आइडिया सेलूलर का विलय हो चुका है, किंतु ट्राई दोनों कंपनियों के आंकड़े अलग-अलग दर्शाता है। वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4जी डाउनलोड गति जून के 7.9 एमबीपीएस की तुलना में जुलाई में घटकर 7.7 एमबीपीएस रह गई। हालांकि जुलाई में आइडिया की स्पीड में मामूली सुधार हुआ और यह 6.6 एमबीपीएस हो गई। 4जी अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन ने जुलाई में 5.8 एमबीपीएस की औसत से अपना अग्रणी स्थान बनाए रखा। आइडिया और एयरटेल की जुलाई माह के 4जी अपलोड स्पीड क्रमश: 5.3 और 3.2 एमबीपीएस रही। रिलायंस जियो ने इस मामले में भी अपनी स्थिति में सुधार किया है। यह जून में 4.1 एमबीपीएस थी जो जुलाई में 4.3 एमबीपीएस पर पहुंच गई। ट्राई औसत गति की गणना माइस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र, रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर करता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!