आम लोगों की सुविधा के लिए अगले दो दिन खुले रहेंगे इनकम टैक्स और GST दफ्तर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 30 Mar, 2019 05:41 PM

income tax and gst offices will be open for next two days

वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले लोगों की सुविधा के लिए आयकर और जीएसटी के कार्यालय शनिवार और रविवार को खुले रहेंगे। इससे लोगों को अपना आयकर रिटर्न और जीएसटी रिटर्न भरने में आसानी रहेगी।

नई दिल्लीः वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले लोगों की सुविधा के लिए आयकर और जीएसटी के कार्यालय शनिवार और रविवार को खुले रहेंगे। इससे लोगों को अपना आयकर रिटर्न और जीएसटी रिटर्न भरने में आसानी रहेगी। वहीं बैंकों में सोमवार एक अप्रैल को आम जनता के लिए पूरी तरह से बंद रहेंगे। 

राजस्व हासिल करना लक्ष्य
विभाग राजस्व संग्रह का लक्ष्य हासिल करने में जुटी है जिसके तहत कार्यालय खुला रखने को कहा गया है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने कहा, करदाताओं की सहायता के लिए पूर्व की तरह सीबीआईसी के सभी क्षेत्रीय कार्यालय चालू वित्त वर्ष के अंतिम सप्ताहांत 30 मार्च और 31 मार्च 2019 को खुले रहेंगे।

कार्यालय आदेश में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों से करदाताओं द्वारा कर रिटर्न भरने को सुगम बनाने को कहा है। इसके लिए जरूरत के अनुसार 30 और 31 मार्च को अतिरिक्त काउंटर खोलने को कहा गया है।’ 

सीबीडीटी ने कहा, आकलन वर्ष 2018-19 के लिए विलम्बित/ संशोधित कर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2019 है। वित्त वर्ष 2018-19, 31 मार्च को समाप्त हो रहा है। 30 और 31 मार्च को क्रमश: शनिवार और रविवार के अवकाश को देखते हुए आयकर कार्यालय पूरे देश में दोनों दिन खुले रहेंगे।

दोनों दिन कामकाज कार्यालय के अन्य दिनों की तरह निर्धारित समय के अनुसार होगा। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में माल एवं सेवा कर संग्रह 11.47 लाख करोड़ रहने का लक्ष्य रखा है। वहीं प्रत्यक्ष कर संग्रह का अनुमान 12 लाख करोड़ रुपए रखा गया है।

GST से आए केवल 10 लाख करोड़ रुपए
चालू वित्त वर्ष में जीएसटी संग्रह फरवरी तक 10.70 लाख करोड़ रुपए था। प्रत्यक्ष कर के मामले में सीबीडीटी ने 23 मार्च तक केवल 10.21 लाख करोड़ रुपए संग्रह किया है जो 12 लाख करोड़ रुपए के संशोधित अनुमान का 85.1 प्रतिशत है। सीबीडीटी ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों से संग्रह लक्ष्य हासिल करने के लिए हर संभव कदम उठाने को कहा है। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!