भारत ने फिर टाला अमेरिकी वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला

Edited By jyoti choudhary,Updated: 30 Mar, 2019 04:45 PM

india again exchanges decision to increase import scales on us commodities

भारतीय सरकार ने अमेरिकी सामानों पर एक अहम फैसला लिया है। भारत ने 29 अमेरिकी सामानों पर लगाए जाने वाले जवाबी सीमा शुल्क की अवधि को फिर से बढ़ाकर 2 मई कर दिया है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है

नई दिल्लीः भारतीय सरकार ने अमेरिकी सामानों पर एक अहम फैसला लिया है। भारत ने 29 अमेरिकी सामानों पर लगाए जाने वाले जवाबी सीमा शुल्क की अवधि को फिर से बढ़ाकर 2 मई कर दिया है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि अमेरिकी सामानों के आयात पर लगाए जाने वाले सीमा शुल्क की डेडलाइन को एक अप्रैल से बढ़ाकर 2 मई किया जा रहा है। सरकार ने जिन अमेरिकी सामानों के आयात पर सीमा शुल्क में बढ़ोतरी की हैं उनमें बादाम, दाल, अखरोट आदि चीजें शामिल हैं। 

आपको बता दें कि जून 2018 की डेडलाइन के बाद इसमें 6 बार से ज्यादा बदलाव किया जा चुका है। अमेरिका की ओर से भारत के स्टील और एल्युमिनियम प्रोडक्ट पर सीमा शुल्क में इजाफा किए जाने के जबाव में भारत ने अमेरिकी सामानों के आयात पर सीमा शुल्क की घोषणा की थी।  द्विपक्षीय वार्ता में बढ़ोतरी किए जाने को लेकर भारत और अमेरिका के बीच बातचीत चल रही है। 

इस महीने की शुरुआत में अमेरिका ने भारत को एक और झटका देते हुए जीएसपी (जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रीफरेंसेज) की व्यवस्था के तहत भारत को मिल रही सुविधा को खत्म करने का फैसला किया है। वहीं अमेरिका अपने कृषि और डेयरी उत्पादों, मेडिकल डिवाइस, आईटी और कम्युनिकेशंस के उपकरणों के लिए भारतीय बाजार में अधिक एक्सेस की मांग कर रहा है। भारत ने आईटी प्रॉडक्ट्स पर ड्यूटी में कमी किए जाने को लेकर मजबूरी जताई है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!