तुर्की के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर शीघ्र बातचीत शुरू करने के पक्ष में भारत

Edited By Isha,Updated: 19 Dec, 2018 12:23 PM

india in favor of starting a quick dialogue on free trade agreement with turkey

भारत ने तुर्की के साथ प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत शुरू करने को लेकर संयुक्त अध्ययन समूह की रिपोर्ट को जल्दी अंतिम रूप देने की मंगलवार को वकालत की। इस बारे में वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु तथा तुर्की के व्यापार मंत्री

नई दिल्लीः भारत ने तुर्की के साथ प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत शुरू करने को लेकर संयुक्त अध्ययन समूह की रिपोर्ट को जल्दी अंतिम रूप देने की मंगलवार को वकालत की। इस बारे में वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु तथा तुर्की के व्यापार मंत्री आर पेककैन के बीच बैठक के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा हुई।

वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि संयुक्त अध्ययन समूह की रिपोर्ट के मसौदे पर दोनों ने अगस्त 2018 में चर्चा की थी। इसे जल्दी अंतिम रूप देने की जरूरत है ताकि बातचीत शुरू हो सके। बयान के अनुसार कि भारत ने समूह को अपने हिस्से की रिपोर्ट दे दी है तथा प्रभु ने तुर्की से यथाशीघ्र अपनी रिपोर्ट देने को कहा है।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि तुर्की की स्थानीय मुद्रा में सौदे के प्रस्ताव पर वित्त मंत्रालय विचार कर रहा है। तुर्की को होने वाले प्रमुख भारतीय निर्यात में ईंधन, मानव निर्मित फिलामेंट, वाहनों के कल-पुर्जे तथा जैविक रसायन आदि शामिल हैं वहीं तुर्की से होने वाले निर्यात में मशीनरी, लोहा और इस्पात के सामान, मोती और मूल्यवान पत्थर तथा धातु शामिल हैं। वित्त वर्ष 2017-18 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार 7.2 अरब डालर का था।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!