भारत के बैंकिंग क्षेत्र में सुधार, लेकिन आधार अभी भी कमजोर

Edited By Isha,Updated: 10 Nov, 2018 04:15 PM

india s banking sector improves but base still weak

डीबीएस ने शुक्रवार को अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि  भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में सुधार के संकेत दिख रहे हैं, लेकिन बुनियादी आधार में अभी भी कमजोरी बनी हुई है और इसे ‘स्वस्थ स्तर’ पर आने में अभी काफी समय लगेगा। वैश्विक स्तर की

बिजनैस डेस्कः डीबीएस ने शुक्रवार को अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में सुधार के संकेत दिख रहे हैं, लेकिन बुनियादी आधार में अभी भी कमजोरी बनी हुई है और इसे ‘स्वस्थ स्तर’ पर आने में अभी काफी समय लगेगा। वैश्विक स्तर की वित्तीय सेवा कंपनी डीबीएस के अनुसार हाल ही की दो तिमाही में भारतीय बैंकों की आय में सुधार दिखा है। उनकी परिसंपत्तियों की गुणवत्ता भी पहले से थोड़ी बेहतर हुई है। रिपोर्ट के अनुसार अधिकतर बैंकों का सकल गैर-निष्पादित कर्ज (एनपीएल) में कमी आई है और नए गैर-निष्पादित कर्ज निचले स्तर पर बढ़ रहा है। कुछ बैंकों की परिसंपत्ति गुणवत्ता आने वाली तिमाहियों में और बेहतर होने की भी संभावना है।

सितंबर तिमाही में देश के दो प्रमुख बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक फिर से लाभ स्तर पर आ गए हैं, जबकि इससे पहले की तिमाहियों में वे नुकसान झेल रहे थे। कर्ज की कम लागत से बैंकों के मुनाफे को समर्थन मिला है। डीबीएस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि हमारे नमूनों में सकल एनपीएल का अनुपात 10 फीसदी से ऊपर बना हुआ है, जबकि उनका पूंजीकरण सिर्फ पर्याप्त स्तर (टियर 1 अनुपात 9 से 10 फीसदी) पर है। समयानुसार बैंकों में पूंजी डाल कर सरकार इस पर्याप्त स्तर को बनाए रखेगी। 

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि परिसंपत्ति गुणवत्ता के मुद्दों को बिना किसी असाधारण उपाय के हल करना संभव नहीं है, इसलिए यह मुद्दा लंबे समय तक चलने वाला मुद्दा है। डीबीएस ने हालांकि चेताया भी है कि एकबार सारी बेहतरीन गुणवत्ता वाली परिसंपत्ति की बिक्री के बाद हाल ही में दिख रहे दिवालियापन प्रस्तावों से सुधार की रफ्तार धीमी भी हो सकती है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!