2050 में 160 करोड़ होगी भारत की जनसंख्या, सबको अच्छा भोजन देना बड़ी चुनौतीः तोमर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Jun, 2020 05:37 PM

india s population will be 160 crores in 2050 giving good food to everyone

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि वर्ष 2050 में भारत की आबादी 160 करोड़ तक पहुंच जाने की संभावना है। ऐसे में भारतीय प्लांट ब्रीडर्स और वैज्ञानिकों के सामने

नई दिल्लीः केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि वर्ष 2050 में भारत की आबादी 160 करोड़ तक पहुंच जाने की संभावना है। ऐसे में भारतीय प्लांट ब्रीडर्स और वैज्ञानिकों के सामने गुणवत्तायुक्त खाद्यान्न का उत्पादन बढ़ाने की बड़ी चुनौती है ताकि बढ़ती आबादी को पोषणयुक्त भोजन मिलता रहे। इसके लिए रोगरोधी व कीटरोधी उन्नत प्रजातियां विकसित करने की जरूरत है, जो सूखा, अत्यधिक तापमान, लवणीय व अम्लीय मिट्टी जैसी प्रतिकूल परिस्थितियों में भी अच्छी पैदावार देने में समर्थ हों।

तोमर ने कहा कि बायोफोर्टिफिकेशन स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल कर उच्च प्रोटीन, आयरन, ज़िंक, आदि पोषक तत्वों वाली उन्नत फसलों की प्रजातियां विकसित करने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि कृषि क्षेत्र में निजी निवेश को बढ़ाने की जरूरत है। इससे देश में आत्मनिर्भरता बढ़ेगी और समृद्धि आएगी।

एक वेबीनार को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि किसानों ने साबित किया है कि वे किसी भी कठिन चुनौती का सामना करने में सक्षम हैं। कोविड (Covid-19) संकट में, जब विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था के पहिए की रफ्तार धीमी पड़ गई थी, तब भी भारत के किसानों ने गांवों में उपलब्ध साधनों से ही बंपर पैदावार की। .

तोमर ने दावा किया कि मोदी सरकार ने कृषि और किसानों के कल्‍याण के लिए जितना निवेश किया, उतना कभी किसी भी सरकार ने नहीं किया। पहले मंत्रालय का जितना कुल बजट होता था, उससे अधिक तो अकेले पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम का ही बजट है।

सरकार ने कृषि क्षेत्र में निजी निवेश लाने के लिए एक लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इसके साथ ही मत्स्य पालन, पशुपालन, हर्बल खेती, मधुमक्खी पालन, फूड प्रोसेसिंग आदि क्षेत्रों में ऐसे ही प्रावधान किए गए हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!