वैश्विक प्रतिबंधों के बावजूद भारत में रूस से कोयले का आयात बढ़ा

Edited By jyoti choudhary, Updated: 19 Jun, 2022 12:31 PM

india s russian coal purchases spike despite sanctions

रूस यूक्रेन संकट की आपदा में भी भारतीय खरीदारों के लिए अवसर बन रहे हैं। यूरोप के द्वारा रूस पर प्रतिबंध लगाए जाने के साथ ही अब भारतीय कारोबारी रूस के द्वारा दी जा रही ऊंची छूट का फायदा उठा रहे हैं। इसी की वजह से कच्चे तेल के साथ अब भारत रूस

बिजनेस डेस्कः वैश्विक प्रतिबंधों के बावजूद भारत द्वारा रूस से आयात किए जाने वाले कोयले में तेज उछाल देखने को मिला है। रॉयटर्स द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रूस से कोयले और उससे जुड़े उत्पादों का आयात बीते 20 दिनों में पिछले साल के मुकाबले 6 गुना बढ़ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान भारतीय खरीदारों ने 33 करोड़ डॉलर मूल्य का कोयला खरीदा है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा है कि भारतीय कंपनियों को 30 प्रतिशत तक का डिस्काउंट मिल रहा है। जिसकी वजह से भारतीय खरीदारों ने खरीद बढ़ा दी है।

ईंधन की खरीदारी में तेज उछाल
इसके साथ ही रूस से कच्चे तेल की खरीद में तेज उछाल देखने को मिला है। छूट की वजह से बीते 20 दिनों में तेल की खरीद पिछले साल के मुकाबले 31 गुना बढ़ कर 2.2 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस के कारोबारी न केवल सस्ती दरों पर ईंधन ऑफर कर रहे हैं साथ ही उनकी शर्तें भी आकर्षक हैं। सूत्र के मुताबिक रूस के कारोबारी रुपए और यूएई दिरहम में भी भुगतान स्वीकार कर रहे हैं। सूत्र की मानें तो कोयले को लेकर रूसी कारोबारी की शर्ते काफी आकर्षक हैं और उम्मीद है कि आने वाले समय में भी कोयले की खरीद जारी रहेगी। 

रिपोर्ट के अनुसार बीते 3 हफ्तों में भारत ने हर दिन 1.65 करोड़ डॉलर की औसत के साथ कोयला खरीदा है। जबकि 24 फरवरी के बाद के 3 महीनों में कोयले की औसत खरीद 77 लाख डॉलर के करीब थी। इसी के साथ बीते 3 हफ्ते में भारत ने औसतन 11 करोड़ डॉलर मूल्य का कच्चा तेल रूस से खरीदा है जो कि 24 फरवरी से 26 मई के बीच औसतन 3.1 करोड़ डॉलर प्रति दिन था। अनुमान है कि जून के महीने में रूस से भारत पहुंचने वाला कोयले का शिपमेंट पिछले साढ़े सात में सबसे ज्यादा रह सकता है।

कोयले की मांग बढ़ी
भारत में आर्थिक गतिविधियां इस बार लगभग पूरी तरह शुरू होने और गर्मियों में मांग बढ़ने से बिजली उत्पादन कंपनियों पर अधिक बिजली पैदा करने का दबाव पड़ा है। इसी मांग को पूरा करने के लिए कोयले का आयात बढ़ा दिया गया है।
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!