इंटरनेट स्पीड के मामले पड़ोसी मुल्‍कों से पीछे है भारत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Jul, 2018 12:10 PM

india s speed is behind neighboring countries

इंटरनेट स्पीड के मामले में फिलहाल हम अपने पड़ोसी देश श्रीलंका और पाकिस्तान से भी पीछे हैं। ब्रिटेन की इंटरनेट स्पीड टेस्टर कंपनी ओपनसिग्नल के मुताबिक भारत के पड़ोसी देशों (पाकिस्तान, श्रीलंका और म्यांमार) की 4G डेटा स्पीड भारत के मुकाबले दोगुनी तेज...

बिजनेस डेस्कः इंटरनेट स्पीड के मामले में फिलहाल हम अपने पड़ोसी देश श्रीलंका और पाकिस्तान से भी पीछे हैं। ब्रिटेन की इंटरनेट स्पीड टेस्टर कंपनी ओपनसिग्नल के मुताबिक भारत के पड़ोसी देशों (पाकिस्तान, श्रीलंका और म्यांमार) की 4G डेटा स्पीड भारत के मुकाबले दोगुनी तेज है। ये देश विकसित बाजारों के मामले में भले ही पीछे हो लेकिन इंटरनेट स्पीड के मामले में ये दुनिया के अग्रणी देशों के करीब हैं। अगर दुनिया के अगर्णी देशों में इंटरनेट उपभोक्ताओं को मिल रही स्पीड की बात करें, तो अमेरिका, यूके और जापान में बेहतरीन स्पीड मुहैया हो रही है।

PunjabKesari

बफरिंग की समस्या भारत में आम 
भारत में इंटरनेट यूजर्स के लिए बफरिंग की समस्या आज भी आम है। दुनिया के दूसरे देशों में इंटरनेट यूजर्स के लिए बफरिंग की समस्या न के बराबर ही है लेकिन हमारे देश में मोबाइल उपभोक्ता 4G नेटवर्क यूज करने के बावजूद अक्सर इंटरनेट में बफरिंग की समस्या से रू-ब-रू हो होते हैं। आज हमारे देश में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां 4G से आगे बढ़कर अब 5G की बात करने लगी हैं। घरेलू ब्रॉडबैंड के लिए फाइबर-बेस्ड पर आधारित कंपनियां भविष्य में 100Mbps स्पीड देने का दावा कर रही हैं। 

PunjabKesari

भारत में नेट की औसत स्पीड  6.1Mbps 
भारत में 4G LTE (लॉन्ग टर्म ईवॉल्यूशन) की औसत स्पीड की बात करें, तो यह आज भी 6.1Mbps पर ही है, जबकि दुनिया के बाकी देश इंटरनेट स्पीड के मामले में हमसे कहीं आगे निकल चुके हैं। अपने देश में अगर हम इंटरनेट स्पीड की तुलना ग्लोबल स्पीड से करें, तो हम वैश्विक रूप से इस मामले में करीब एक तिहाई पीछे हैं। वैश्विक स्तर पर मोबाइल डेटा स्पीड का ग्लोबल एवरेज 17Mbps है।

PunjabKesari

इंटरनेट उपभोक्ताओं को मिल रही स्पीड
यूके की इंटरनेट स्पीड टेस्टर कंपनी ओपनसिग्नल के टेस्ट के आधार पर अगर हम भारत की 4G डेटा स्पीड की तुलना अपने पड़ोसी देशों से करें, तो श्रीलंका (13.95Mbps), पाकिस्तान (13.56Mbps) और मयांमार (15.56Mbps) के सामने हमारी स्पीड इनसे आधी भी नहीं है। ये देश विकसित बाजारों से कहीं पीछे माने जाते हैं लेकिन इंटरनेट स्पीड के मामले में ये दुनिया अग्रणी देशों के करीब हैं। अगर दुनिया अग्रणी देशों में इंटरनेट उपभोक्ताओं को मिल रही स्पीड की बात करें, तो अमेरिका में (16.31Mbps), यूके में (23.11Mbps), और जापान में (25.39Mbps) की स्पीड मुहैया हो रही है। 

PunjabKesari

दुनिया के 124 देशों की रैंकिंग लिस्ट
अमेरिका की इंटरनेट स्पीड टेस्टर कंपनी ऊकला (Ookla) ने दुनिया के 124 देशों की रैंकिंग लिस्ट तैयार की है। इस सूची में भारत को 109वां स्थान मिला है। भारत करीब-करीब इस सूची के अंतिम पायदान के ही सबसे करीब दिखता है। ऊकला ने ये आंकड़े दुनिया भर में मौजूद 2G, 3G और 4G तकनीक पर टेस्ट कर अपने निष्कर्ष निकाले हैं। भारत में इंटरनेट डाउनलोडिंग की औसतन स्पीड 9.12Mbps है, जो वैश्विक औसत (23.54Mbps) से कहीं ज्यादा नीचे है।

PunjabKesari

भारत में स्‍पीड कम होने की प्रमुख वजह
भारत में लगातार हर महीने कई लाख नए उपभोक्ता इंटरनेट से जुड़ रहे हैं। इससे इंटरनेट की स्पीड बनाए रखने का दबाव बढ़ता है। जानकारों के मुताबिक भारत में इंटरनेट स्पीड के धीमा होने का प्रमुख कारण स्मार्टफोन के क्षेत्र में आ रही यही महाक्रांति है। देश में इंटरनेट की धीमी स्पीड का एक अन्‍य प्रमुख कारण यह भी है कि बड़े घनत्व में रहने वाली आबादी। यह आबादी इंटरनेट की स्‍पीड को धीमा बनाती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!