भारत-ब्रिटेन के बीच शहरी परिवहन क्षेत्र में सहयोग पर सहमति, जल्द होगा समझौता: गडकरी

Edited By ,Updated: 13 May, 2017 12:44 PM

india uk agree on cooperation in urban transport sector

भारत और ब्रिटेन के बीच आज शहरी परिवहन क्षेत्र में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, नीति योजना और संस्थागत संगठन के क्षेत्र में...

लंदन: भारत और ब्रिटेन के बीच आज शहरी परिवहन क्षेत्र में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, नीति योजना और संस्थागत संगठन के क्षेत्र में सहयोग पर सहमति बनी है और इसके लिए जल्द ही दोनों देशों के बीच सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ब्रिटेन की तीन दिन की यात्रा पर यहां पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि वह लंदन की डबल-डेकर बसों को देखकर प्रभावित हैं और वह भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों में इस तरह का मॉडल लाना चाहते हैं।

गडकरी ने यहां ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (टी.एफ.एल.) और भारत की सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के बीच द्विपक्षीय सहयोग की व्यवस्था को अंतिम रूप दिया। दोनों देशों के बीच शहरी परिवहन क्षेत्र में सहयोग के लिये सहमति बनी है और वह जल्द ही इस पर सहमति ज्ञापन समझौता करेंगे। यह समझौता शहरी परिवहन क्षेत्र में नीतिगत योजना, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और संस्थागत संगठनों के क्षेत्र में सहयोग के लिए होगा। गडकरी ने कहा, ‘‘आपसी सहमति के ज्ञापन पर हस्ताक्षर की प्रक्रिया राजनयिक चैनल के जरिए जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।’’ गडकरी ने कहा कि यह विदेशी निवेशकों के लिए भारत के ढांचागत क्षेत्र में निवेश का बेहतर समय है। इस समय भारत में निवेश को बढ़ावा देने वाली सरकार है और उसकी नजर द्विअंकीय आर्थिक वृद्धि पर है।

गडकरी ने यहां भारत-ब्रिटेन के एक सम्मेलन में कहा, ‘‘यह ब्रिटेन के निवेशकों के लिए भारत में निवेश करने का सही समय है। हमारा लक्ष्य दहाई अंक की वृद्धि को लेकर है और हमारी सरकार निवेश को लेकर काफी अनुकूल रवैया अपनाए हुए हैं।’’ सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि ब्रिटेन की जे.सी.बी. कंपनी ने भारत में निर्माण गतिविधियों में 70 प्रतिशत तक वृद्धि की है। उन्होंने इस मौके पर और अधिक विदेशी कंपनियों को भारत के ढांचागत क्षेत्र में निवेश के लिये आमंत्रित किया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!