भारतीय कारोबार वृद्धि की राह पर लौट रहा, महामारी से प्रभावित हुई थी बिक्री: यूनिलीवर

Edited By rajesh kumar,Updated: 24 Oct, 2020 06:33 PM

indian business returning to growth path

देश में कोविड-19 की रोकथाम के लिए लगाये गये कड़े ‘लॉकडाउन’ से यूनिलीवर के भारतीय कारोबार की बिक्री प्रभावित हुई। लेकिन अब उसका कारोबार फिर से विकास की राह पर लौट आया है।

नई दिल्ली: देश में कोविड-19 की रोकथाम के लिए लगाये गये कड़े ‘लॉकडाउन’ से यूनिलीवर के भारतीय कारोबार की बिक्री प्रभावित हुई। लेकिन अब उसका कारोबार फिर से विकास की राह पर लौट आया है। ब्रिटिश-डच कंपनी यूनिलीवर ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। ब्राजील के साथ भारतीय कारोबार में वृद्धि की वापसी और चीन के बाजार में निरंतर सुधार ने कंपनी के उभरते बाजारों के कारोबार को बढ़ाने में मदद की है।

कारोबार ने 5.3 प्रतिशत की वृद्धि
सितंबर 2020 को समाप्त तिमाही में कंपनी के इस क्षेत्र के कारोबार ने 5.3 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की। परिणाम जारी करने के बाद कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘भारत के व्यापार में कम यानी एकल अंक में वृद्धि हुई जिसका कारण खाद्य एवं जलपान और स्वच्छता कारोबार में वृद्धि होना है। इसके साथ-साथ चीन में निरंतर सौंदर्य एवं व्यक्तिगत देखभाल श्रेणियों की अगुवाई में कारोबार बढ़ने से दोहरे अंकों में वृद्धि हुई है तथा वहां घर के बाहर खाना सेवा का कारोबार पूरी क्षमता से चलने लगा है।’ 

आर्थिक गतिविधियों में तेजी
यूनिलीवर ने कहा कि साल के शुरुआत में लागू किये गये कड़े लॉकडाउन के बाद, भारत के आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है, हालांकि कोविड-19 के मामले अभी भी लगातार बढ़ रहे हैं। कुल मिलाकर यूनिलीवर ने जुलाई-सितंबर तिमाही में 12.9 अरब यूरो का कारोबार किया है, जो कि 2019 की समान अवधि की तुलना में 2.4 प्रतिशत कम है। परिणामों पर टिप्पणी करते हुए, यूनिलीवर के सीईओ एलन जोप ने कहा, ‘हमने इस तिमाही में एक मजबूत प्रदर्शन किया है। उत्पादों की मात्रा की अगुवाई में होने वाली वृद्धि, उपभोक्ता खंड, भौगोलिक और चैनलों के बदलते स्वरूप के जवाब में हमारे पोर्टफोलियो एवं हमारी गतिशीलता की जिजीविषा को प्रदर्शित करता है।’

इससे पहले मंगलवार को यूनिलीवर की भारतीय सहायक कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के परिणामों की घोषणा की, जो मांग में सुधार के संकेत देते हुए उम्मीद से कहीं बेहतर शुद्ध मुनाफा एवं राजस्व में वृद्धि को दर्शाते हैं। कंपनी ने नियामकीय सूचना में कहा था कि जुलाई-सितंबर में एचयूएल का समेकित शुद्ध लाभ 8.6 प्रतिशत बढ़कर 1,974 करोड़ रुपये हो गया, जबकि उत्पादों की बिक्री से राजस्व 13.7 प्रतिशत बढ़कर 11,510 करोड़ रुपये हो गया। यूनिलीवर जनवरी-दिसंबर वित्तीय वर्ष का अनुसरण करता है, जबकि एचयूएल अप्रैल-मार्च वित्तीय चक्र का अनुसरण करता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!