दुबई ड्यूटी फ्री दुकानों पर अब भारतीय रुपए से भी हो सकेगी खरीदारी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 03 Jul, 2019 06:51 PM

indian rupee now accepted at dubai duty free shops

दुबई में सैर सपाटा करने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी है अब वहां भारतीयों को खरीदारी करने के लिए भारती रुपए को दुबई की मुद्रा में परिवर्तन करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि वहां के दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे टर्मिनलों और अल मकतूम एयरपोर्ट पर भारती...

बिजनेस डेस्कः दुबई में सैर सपाटा करने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी है अब वहां भारतीयों को खरीदारी करने के लिए भारती रुपए को दुबई की मुद्रा में परिवर्तन करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि वहां के दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे टर्मिनलों और अल मकतूम एयरपोर्ट पर भारती करेंसी स्वीकार की जाएगी। 

दुबई की ड्यूटी फ्री एयरपोर्ट पर खरीदारी करते समय भारतीय पर्यटकों को भारती रुपए को परिवर्तित करने की जरुरत नहीं होगी। दुबई ड्यूटी फ्री स्टॉफ ने गल्फ न्यूज को बताया कि हमने भारतीय रुपया स्वीकार करना शुरू कर दिया है। पिछले वर्ष दुबई हवाई अ़ड्डों के जरिए लगभग 90 मिलियन यात्री गुजरे थे इनमें से 12.2 मिलियन भारती थे। इनमें से अधिकांश मुंबई, दिल्ली, कोच्चिन जैसे भारती शहरों से आए थे। 

एक भारतीय पर्यटक ने कहा इससे पहले भारतीय यात्रियों को दुबई की ड्यूटी फ्री दुकानों पर शॉपिंग करने से पूर्व भारतीय रुपए को डॉलर, दिरहम या यूरो में परिवर्तित करना पड़ता था। इस ताजा प्रस्ताव के साथ ही भारतीय रुपया ऐसी 16वीं करेंसी बन गई है जो दुबई ड्यूटी फ्री दुकानों पर लेन-देन के लिए स्वीकार की जा रही है। यह दुकानें 1983 से कार्यरत हैं। दुबई ड्यूटी फ्री दुनिया में सबसे बड़ी यात्री प्रचुन ऑपरेटरों में से एक बन कर उभरी है। पिछले वर्ष दुबई ड्यूटी फ्री ने 20 दिसंबर 2018 को अपनी 35वीं वर्षगांठ मनाई थी और 29 दिसंबर को इसका कारोबार 2 बिलियन डॉलर को पार कर गया था।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!