ऑनलाइन खरीदारी में अहम भूमिका निभा रहीं भारतीय महिलाएं

Edited By Pardeep,Updated: 12 May, 2018 05:23 AM

indian women playing important role in online shopping

ओ.एल.एक्स. इंडिया द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि महिलाएं ऑनलाइन खरीदी के मामले में घर के फैसलों में प्रमुख भूमिका निभाते हुए पहले के मुकाबले ज्यादा खरीदारी कर रही हैं। यह सर्वेक्षण मुम्बई, दिल्ली-एन.सी.आर., बेंगलूर और चेन्नई जैसे...

नई दिल्ली: ओ.एल.एक्स. इंडिया द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि महिलाएं ऑनलाइन खरीदी के मामले में घर के फैसलों में प्रमुख भूमिका निभाते हुए पहले के मुकाबले ज्यादा खरीदारी कर रही हैं। 

यह सर्वेक्षण मुम्बई, दिल्ली-एन.सी.आर., बेंगलूर और चेन्नई जैसे प्रमुख शहरों में ऑनलाइन किया गया जिसमें 26 साल से अधिक आयु की 300 से अधिक विवाहित महिलाओं ने हिस्सा लिया। 70 प्रतिशत उत्तरदाता या तो विवाहित अभिभावक या फिर एकल अभिभावक थे। प्राप्त आंकड़ों में 46 प्रतिशत महिलाओं ने बताया कि वे घर में हर किसी के लिए ऑनलाइन शॉपिंग की एकमात्र डिसीजन मेकर हैं। 

40 प्रतिशत ने बताया कि यह निर्णय परिवार में अन्य सदस्यों के परामर्श से लिया जाता है लेकिन निर्णय में सबसे प्रमुख भूमिका उन्हीं की होती है। शेष 14 प्रतिशत ने बताया कि निर्णय लेने में उनकी भूमिका सबसे कम होती है। सर्वे में शामिल सभी महिलाओं ने बताया कि वे ऑनलाइन खरीदारी के लिए सर्वश्रेष्ठ डील्स देखती हैं जिसके लिए वे ऑनलाइन सेल का इंतजार करती हैं, कीमतों की तुलना करने वाली वैबसाइट का उपयोग करती हैं, ऑनलाइन प्रि-ओन्ड गुड्स खरीदती हैं या फिर डिस्काऊंट कूपन्स का उपयोग करती हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!