अमेजॉन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भारतीय मूल की इंदिरा नूई शामिल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Feb, 2019 11:12 AM

indra nooyi becomes part of amazon s board of directors

पेप्सिको कंपनी की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंद्रा नूई अमेजॉन के निदेशक मंडल का हिस्सा बन गई हैं। ऑनलाइन खुदरा कारोबार करने वाली अमेरिकी कंपनी अमेजॉन ने यह जानकारी दी है।

वाशिंगटनः पेप्सिको कंपनी की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंद्रा नूई अमेजॉन के निदेशक मंडल का हिस्सा बन गई हैं। ऑनलाइन खुदरा कारोबार करने वाली अमेरिकी कंपनी अमेजॉन ने यह जानकारी दी है। भारतीय मूल की नूई ने पिछले साल अक्टूबर में पेप्सिको के सीईओ पद से इस्तीफा दिया था। वह अमेजॉन के निदेशक मंडल में शामिल होने वाली दूसरी अश्वेत महिला हैं। इससे पहले फरवरी की शुरुआत में स्टारबक्स की कार्यकारी रोजलिंड ब्रेवर भी अमेजॉन के निदेशक मंडल में शामिल हुई थीं।

PunjabKesari

12 साल तक संभाली पेप्सिको की कमान
कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा है, ‘‘हम इस महीने अपने निदेशक मंडल में दो नए सदस्य शामिल कर उत्साहित हैं। रोज ब्रेवर और इंद्रा नूई, आपका स्वागत है।’’ नूई कंपनी की लेखा-परीक्षा समिति की सदस्य होंगी। वह अक्टूबर 2006 से अक्टूबर 2018 तक पेप्सिको की सीईओ रहीं। उन्होंने पेप्सिको में मई 2007 से फरवरी 2019 तक निदेशक मंडल के अध्यक्ष के पद पर भी काम किया। उन्हें 2001 में पेप्सिको के निदेशक मंडल में शामिल किया था और मुख्य वित्तीय अधिकारी बनाया गया था। नूई पेप्सिको से 1994 में जुड़ी थीं।

PunjabKesari

नूई को मिलेंगे अमेजॉन के 549 शेयर
इंद्रा नूई को 3 सालाना किश्तों में ये शेयर मिलेंगे। शेयरों का पहला हिस्सा 15 मई 2020 को मिलेगा। अमेजॉन का शेयर सोमवार को 1633 डॉलर पर बंद हुआ। इस हिसाब से नूई को मिलने वाले शेयरों की वैल्यू 8,96,517 डॉलर (6.36 करोड़ रुपए) होती है।

PunjabKesari

वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल
इससे पहले न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद के लिए व्हाइट हाउस इंदिरा नूई के नाम पर विचार कर रहा है। खबर के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने 'नूई को प्रशासनिक सहयोगी' बताया है। इवांका विश्वबैंक के नए प्रमुख के लिए नामांकन प्रक्रिया में अहम भूमिका निभा रही हैं। सूत्रों ने कहा कि विश्वबैंक प्रमुख के चयन की प्रक्रिया अभी प्रारंभिक चरण में है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!