महंगाई की मार: दिवाली तक आसमान छू सकती हैं प्याज की कीमतें, ये है बड़ी वजह

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Oct, 2020 10:48 AM

inflation hit onion prices may touch skyline till diwali this is the

आने वाले दिनों में प्याज की कीमतें रुला सकती हैं। देश के कई हिस्सों में हो रही बेमौसम बारिश से प्याज की कीमतों पर असर देखने को मिल सकता है। अगले एक महीने में प्याज के दाम में तेजी से उछाल आने की उम्मीद है। दिवाली तक 100 रुपए प्रति किलो तक दाम उछल...

बिजनेस डेस्कः आने वाले दिनों में प्याज की कीमतें रुला सकती हैं। देश के कई हिस्सों में हो रही बेमौसम बारिश से प्याज की कीमतों पर असर देखने को मिल सकता है। अगले एक महीने में प्याज के दाम में तेजी से उछाल आने की उम्मीद है। दिवाली तक 100 रुपए प्रति किलो तक दाम उछल सकते हैं। फिलहाल, खुदरा बाजार में प्याज 40-50 रुपए प्रति किलो बिक रहा है।

PunjabKesari

सोमवार को देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव (नासिक) में प्याज का भाव 6802 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया। ये इस साल का सबसे ज्यादा दाम है। मंडी कारोबारियों का मानना है कि आने वाले दिनों में रिटेल मार्केट (खुदरा बाजार) में प्याज के दाम 100 रुपए के पार निकल सकता है।

यह भी पढ़ें-  PNB ग्राहकों के लिए खास सुविधा, SMS के जरिए मिनटों में हो जाएंगे ये काम

आखिर क्यों महंगा हो रहा है प्याज
अंग्रेजी के अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र के कई इलाको में भारी बारिश हो रही है। इसके चलते खेतों में प्याज की फसल बर्बाद हो गई है, जिसकी वजह से प्याज के भाव आसमान पर पहुंच रहे हैं।

PunjabKesari

कारोबारियों का कहना है कि महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात और कर्नाटक में फसल को भारी नुकसान हुआ है। इसीलिए व्यापारियों ने भी जमाखोरी शुरू कर दी है। नई फसल फरवरी में आएगी, तब तक प्याज की कीमत कम होने के कोई संकेत नहीं है। प्याज की कीमत बढ़ने की एक वजह होटल और ढाबे शुरू होना भी है। इस वजह से भी प्याज की डिमांड बढ़ी है, जिसकी वजह से प्याज महंगा हो रहा है।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाताधारकों में 55 फीसदी महिलाएं, जानें खातों में कितनी है रकम

2000 रुपए प्रति क्विंटल महंगा हुआ प्याज
बता दें 14 अक्टूबर को प्याज व्यापारियों के यहां इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई हुई थी। इसके बाद मंडी में व्यापारी नहीं आ रहे थे यानी मंडी में कारोबार बंद हो गया था लेकिन सोमवार को जैसे ही मंडी खुली, प्याज के दाम में 2000 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ गए। इसके अलावा कर्नाटक में भी हुई बिना मौसम बारिश की वजह से प्याज की आपूर्ति में कमी देखने को मिली है, जिसका सीधा असर कीमतों पर देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें-   म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर, बदल गया नियम

कब-कब होती है प्याज की खेती?

  • भारत में प्याज की खेती के तीन सीजन है 
  • पहला खरीफ, दूसरा खरीफ के बाद और तीसरा रबी सीजन 
  • खरीफ सीजन में प्याज की बुआई जुलाई अगस्त महीने में की जाती है 
  • खरीफ सीजन में बोई गई प्याज की फसल अक्टूबर दिसंबर में मार्केट में आती है
  • प्याज का दूसरे सीजन में बुआई अक्टूबर नवंबर में की जाती है। इनकी सप्लाई जनवरी-मार्च में होती है
  • प्याज की तीसरी फसल रबी फसल है 
  • दिसंबर-जनवरी में बुआई होती है और फसल की कटाई मार्च से लेकर मई तक होती है
  • एक आंकड़े के मुताबिक प्याज के कुल उत्पादन का 65 फीसदी रबी सीजन में होती है

 
PunjabKesari

आलू के दाम में भी लग रही आग
देश में नवरात्र शुरू होते ही आलू के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी देखी जा रही है। नवरात्र के दौरान आम लोग फलहार में आलू का आहार ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में आलू का रेट 60 रुपए पार कर गया है। कोरोना महामारी के बीच नवरात्र पूजा शुरू होने के साथ आलू के दाम में इस तरह बढ़ोतरी से आम लोगों के जेब पर अतिरिक्त खर्च पड़ रहा है। कारोबारियों का कहना है कि मंडी में 30 रुपए किलो मिलने वाले आलू की कीमत फूटकर बाजार में 50 से 60 रुपए तक पहुंच गई है। नवरात्र के बीच में भी दाम में आगे और इजाफा होने की संभावना है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!