यूरो मुद्रा का इस्तेमाल करने वाले 19 देशों में मुद्रास्फीति जुलाई महीने में रिकॉर्ड 8.9% पर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Jul, 2022 04:22 PM

inflation in 19 countries that use euro currency hits record 8 9 in july

यूरो मुद्रा का उपयोग करने वाले 19 देशों में जुलाई माह के दौरान मुद्रास्फीति रिकॉर्ड 8.9 प्रतिशत पर पहुंच गई। रूस और यूक्रेन के बीच जारी सैन्य संकट के कारण तेल और गैस की कीमतों में उछाल के चलते मंहगाई दर बढ़ी है। हालांकि, महंगाई दर बढ़ने के बावजूद...

ब्रसेल्सः यूरो मुद्रा का उपयोग करने वाले 19 देशों में जुलाई माह के दौरान मुद्रास्फीति रिकॉर्ड 8.9 प्रतिशत पर पहुंच गई। रूस और यूक्रेन के बीच जारी सैन्य संकट के कारण तेल और गैस की कीमतों में उछाल के चलते मंहगाई दर बढ़ी है। हालांकि, महंगाई दर बढ़ने के बावजूद यूरो मुद्रा का इस्तेमाल करने वाले देशों की अर्थव्यवस्था में कुछ मामूली वृद्धि हुई है। 

यूरोपीय संघ की सांख्यिकी एजेंसी की तरफ से शुक्रवार को जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, यूरो मुद्रा का इस्तेमाल करने वाले 19 देशों में वार्षिक मुद्रास्फीति जुलाई में बढ़कर 8.9 प्रतिशत पर पहुंच गई। एक माह पहले जून में यह 8.6 प्रतिशत थी।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1997 के बाद से इन यूरोपीय देशों में मुद्रास्फीति अपने उच्चतम स्तर पर चल रही है। आंकड़ों के अनुसार ऊर्जा की कीमतों में 39.7 प्रतिशत, खाद्य वस्तुओं की कीमतों में 9.8 प्रतिशत और माल के भाव में 4.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इन देशों की अर्थव्यवस्था में अप्रैल-जून तिमाही के दौरान इससे पिछली तिमाही की तुलना में 0.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जबकि एक साल पहले की इसी अवधि के मुकाबले जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर चार प्रतिशत रही। 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!