बुनियादी ढांचा कंपनियों को वैश्विक कोष आर्किषत करने के लिए अनूठे उत्पाद की जरूरत: प्रभु

Edited By Supreet Kaur,Updated: 05 Oct, 2018 04:15 PM

infrastructure companies need unique product to attract global firms says prabhu

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को कहा कि कोष की कोई कमी नहीं है और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश के लिए वैश्विक धन आर्किषत करने को लेकर अनूठे उत्पाद और ढांचे पर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार भारत की वृद्धि की...

नई दिल्लीः वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को कहा कि कोष की कोई कमी नहीं है और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश के लिए वैश्विक धन आर्किषत करने को लेकर अनूठे उत्पाद और ढांचे पर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार भारत की वृद्धि की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न वैश्विक कोषों से बातचीत कर रही है।

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में प्रभु ने कहा, ‘‘मैंने आस्ट्रेलिया और कनाडा में कोष के साथ बातचीत की है तथा सरकार उनके साथ काम करने की कोशिश कर रही है। इसमें अनूठापन यह है कि कनाडा और आस्ट्रेलिया दोनों के पेंशन कोष अपने राष्ट्रीय जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) से भी अधिक हैं।’’ उन्होंने कहा कि सरकार उनके साथ बातचीत कर रही है। प्रभु ने कहा, ‘‘इस महीने की 15 तारीख को मैंने अबू धाबी निवेश प्राधिकरण के चेयरमैन को आमंत्रित किया है। प्राधिकरण दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी संपत्ति कोष है।’’ मंत्री ने कहा, ‘‘वे भारत में निवेश के लिए गंभीर है। वे मानते हैं कि भारत की वृद्धि में दम है, भारत का जीडीपी बढऩे वाला है, वे भारत में निवेश करना चाहते हैं। अब ये सभी चीजें के साथ उत्पद, ढांचा और नीतियां गायब हैं।’’ इसीलिए बुनियादी ढांचा विकास करने वालों को निवेश आर्किषत करने के लिए उत्पादों तथा समुचित ढांचे पर काम करने की जरूरत है।

इसी कार्यक्रम मे नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास के लिए दीर्घकालीन पूंजी की जरूरत है जो वाणिज्यिक बैंकों से नहीं आ रहा है। उन्होंने बांड बाजार के विकास पर भी जोर दिया। कांत ने कहा, ‘‘दीर्घकालीन वित्त एक बड़ी चुनौती है। हमारे पास विकसित वित्तीय संस्थान नहीं है। सभी विकसित वित्तीय संस्थान बैंकों में तब्दील हुए। वित्त संस्थानों को विकसित करने की जरूरत है।’’ उन्होंने कहा कि इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लि. (आईआईएफसीएल) जैसी और संस्थानों की जरूरत है जो बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्त जरूरतों को पूरा कर सके।     

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!