बीमा कंपनियों के पास पड़े हैं 15 हजार करोड़, जिनका कोई नहीं है दावेदार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 30 Jul, 2018 11:16 AM

insurance companies have unclaimed rs 15 000 crore

जो लोग लाइफ इंश्योरेंस में अपनी मोटी कमाई यह सोचकर निवेश करते हैं कि उसके न रहने पर उनके परिवार की जिंदगी बेपटरी न हो, उन्हें उस पॉलिसी के बारे में अपनी करीबियों को जरूर बता देना चाहिए वरना बुरे वक्त में उस निवेश का फायदा नहीं मिलेगा।

नई दिल्लीः जो लोग लाइफ इंश्योरेंस में अपनी मोटी कमाई यह सोचकर निवेश करते हैं कि उसके न रहने पर उनके परिवार की जिंदगी बेपटरी न हो, उन्हें उस पॉलिसी के बारे में अपनी करीबियों को जरूर बता देना चाहिए वरना बुरे वक्त में उस निवेश का फायदा नहीं मिलेगा। हजारों-लाखों लोगों के साथ ऐसा हुआ है। संसद में हाल में पेश रिपोर्ट बताती है कि 23 बीमा कंपनियों के पास 15 हजार करोड़ रुपए ऐसे पड़े हैं, जिन पर कोई दावा नहीं कर रहा। 

PunjabKesari

अनक्लेमड राशि की जानकारी दें कंपनियां
इसमें LIC के पास 10,509 करोड़ रुपए तो प्राइवेट जीवन बीमा कंपनियों के पास 4,675 करोड़ हैं। अब सरकार ने इस अनक्लेम्ड रकम को उसके वारिसों तक पहुंचाने की पहल शुरू की है। केंद्र सरकार ने सभी बीमा कंपनियों से कहा है कि वे अपनी वेबसाइटों पर अलग से सेक्शन बनाकर अनक्लेमड राशि की जानकारी दें। 

PunjabKesari

वारिसों में बांटने की तैयारी
साथ ही केंद्र ने बीमा कंपनियों से कहा है कि ऐसा इंतजाम करें कि यहां लोग अपनी या परिजनों की संभावित बीमा पॉलिसी उसके नंबर, आधार नंबर, पैन, मोबाइल नंबर और जन्म तिथि आदि देकर सर्च कर सकें। एक कमेटी बनाएं, जो ऐसी रकम को असली वारिसों तक पहुंचाने में मदद करे। 

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!