गोल्ड ETF में निवेश मई में 57% घटकर 288 करोड़ रुपए पर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Jun, 2021 03:37 PM

investment in gold etfs declined by 57 to rs 288 crore in may

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में शुद्ध निवेश मई में इससे पिछले महीने की तुलना में 57 प्रतिशत घटकर 288 करोड़ रुपये रह गया। निवेशकों द्वारा शेयर बाजारों का रुख करने की वजह से गोल्ड ईटीएफ में निवेश घटा है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया...

नई दिल्लीः गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में शुद्ध निवेश मई में इससे पिछले महीने की तुलना में 57 प्रतिशत घटकर 288 करोड़ रुपये रह गया। निवेशकों द्वारा शेयर बाजारों का रुख करने की वजह से गोल्ड ईटीएफ में निवेश घटा है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के अनुसार गोल्ड ईटीएफ में निवेश घटने के बावजूद गोल्ड ईटीएफ के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (एयूएम) मई के अंत तक छह प्रतिशत बढ़कर 16,625 करोड़ रुपए पर पहुंच गईं, जो अप्रैल के अंत तक 15,629 करोड़ रुपए थीं। 

आंकड़ों के अनुसार, गोल्ड ईटीएफ में मई में शुद्ध रूप से 288 करोड़ रुपए का निवेश हुआ। अप्रैल में यह आंकड़ा 680 करोड़ रुपए रहा था। निवेशकों ने मार्च में गोल्ड ईटीएफ में 662 करोड़ रुपए डाले थे। फरवरी में उनका निवेश 491 करोड़ रुपए और जनवरी में 625 करोड़ रुपए रहा था। 

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘मई में गोल्ड ईटीएफ में निवेश घटने की वजह यह है कि शेयर बाजार काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और निवेशक अपने निवेश का एक बड़ा हिस्सा शेयरों की ओर स्थानांतरित कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि इसके अलावा अप्रैल की तुलना में मई में गोल्ड ईटीएफ से निकासी भी बढ़ी है जिससे पता चलता है कि सोने की कीमतों में हालिया तेजी के बाद कुछ निवेशक मुनाफा काट रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!