ईरान-US तनाव से भारत को सता रही चिंता, चावल और चाय निर्यात प्रभावित होने की आशंका

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Jan, 2020 11:16 AM

iran us tension worries india rice and tea exports are likely to be affected

अमेरिका ने ड्रोन हमले में शुक्रवार को ईरान के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था। इसके बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है और युद्ध जैसे हालात बन गए हैं। ऐसे में भारत के ईरान के साथ व्यापारिक संबंधों पर भी नकारात्मक असर

नई दिल्लीः अमेरिका ने ड्रोन हमले में शुक्रवार को ईरान के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था। इसके बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है और युद्ध जैसे हालात बन गए हैं। ऐसे में भारत के ईरान के साथ व्यापारिक संबंधों पर भी नकारात्मक असर पड़ने की आशंका है। बिगड़ते हालात के बीच चाय और चावल उद्योग चिंता बढ़ गई है। 

PunjabKesari

चाय और चावल का प्रमुख आयातक है ईरान
ईरान भारत के बासमती चावल का सबसे बड़ा आयातक देश है और इस वक्त ईरान बासमती की खरीदारी शुरू करने जा रहा था। उधर भारतीय ऑर्थोडॉक्स चाय के लिए भी ईरान सीआईएस (कॉमनवेल्थ ऑफ इंडिपेंडेंट स्टेट्स) के बाद सबसे बड़ा आयातक है। आंकड़ों के अनुसार कॉमनवेल्थ ऑफ इंडिपेंडेंट स्टेट्स (सीआईएस) देशों को नवंबर 2019 तक कुल 5.28 करोड़ किलोग्राम चाय का निर्यात किया गया, जिसमें से 5.043 करोड़ किलोग्राम का आयात अकेले ईरान ने किया।

PunjabKesari

बासमती का भुगतान अटकने का डर
ऑल इंडिया राइस एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन (AIREA) ने निर्यातकों से हालात सामान्य होने तक ईरान को किया जाने वाला बासमती चावल का निर्यात रोक देने को कहा है, वहीं टी बोर्ड ने भी कहा है कि अगर दोनों देशों के बीच युद्ध होता है तो इसका निर्यात पर नकारात्मक असर पड़ेगा। इन सबके बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान के विदेश मंत्री जावेद जाफरी से बात कर हालात पर गहरी चिंता व्यक्त की है।

PunjabKesari

ईरान को हुआ था 10800 करोड़ के चावल का निर्यात
चाय के अलावा ईरान बासमती चावल का भी बड़ा आयातक है। पिछले वित्तीय वर्ष में भारत ने ईरान को 10800 करोड़ रुपए के बासमती चावल का निर्यात किया, जबकि निर्यात किए गए कुल बासमती चावल की कीमत 32800 करोड़ रुपए थी। एआईआरईए की एडवाइजरी के आधार पर यदि ईरान को बासमती चावल का निर्यात बंद हुआ तो निश्चित रूप से इसका असर घरेली बाजार में इसकी कीमतों, किसानों और अर्थव्यवस्था पर भी पड़ेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!