IRCTC ने पैसेंजर्स को किया अलर्ट, आपके लिए जानना है बेहद जरूरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Feb, 2020 04:40 PM

irctc alerts passengers it is very important for you to know

आईआरसीटीसी ने ट्रेन में सफर करने वालों को अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट इन लोगों के लिए भी है जो रेलवे यात्रा के दौरान जानकारी या शिकायत के लिए सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल करते हैं। इसमें कहा गया है कि पैसेंजर्स कभी भी IRCTC के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर...

नई दिल्लीः आईआरसीटीसी ने ट्रेन में सफर करने वालों को अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट इन लोगों के लिए भी है जो रेलवे यात्रा के दौरान जानकारी या शिकायत के लिए सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल करते हैं। इसमें कहा गया है कि पैसेंजर्स कभी भी IRCTC के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी शेयर न करें।

PunjabKesari

दरअसल, IRCTC की ओर से ट्विटर पर सिलसिलेवार कई ट्वीट किए गए हैं। इसके मुताबिक IRCTC के उन यूजर्स को टारगेट किया जा रहा है जो अपनी शिकायत या पूछताछ के दौरान सोशल मीडिया पर- मोबाइल नंबर, पीएनआर और ट्रांजैक्‍शन आईडी जैसी अपनी निजी जानकारियां भी साझा कर देते हैं।

PunjabKesari

ऐसे यूजर्स के साथ बैंकिंग फ्रॉड किया जा सकता है। IRCTC ने लोगों से इन जानकारियों को सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर साझा नहीं करने की अपील की है। इसके साथ ही IRCTC ने बताया है कि भारतीय रेलवे सिर्फ डायरेक्‍ट मैसेज के जरिए जानकारी मांगता है। ये भी स्‍पष्‍ट किया गया है कि IRCTC की रिफंड प्रक्रिया पूरी तरह से ऑटोमैटिक है और इसमें किसी भी तरह की मानवीय हस्तक्षेप की जरूरत नहीं होती है।

PunjabKesari

कहने का मतलब ये है कि अगर IRCTC से टिकट कैंसल कराते हैं तो रिफंड की प्रक्रिया के लिए आपको किसी व्‍यक्ति या अन्‍य मदद की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में आप किसी भी कॉल या मैसेज से सावधान रहें। ये मैसेज या कॉल आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं।
 

यहां करें शिकायत
पैसेंजर्स की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ने शिकायत करने की भी सुविधा दी है। इसमें कहा गया है कि अगर IRCTC iMudra अकाउंट में आपको कोई संदिग्ध गतिविधि का अहसास होता है तो आप तुरंत 07556610661 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। IRCTC iMudra ऐप को पैसेंजर्स गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से इन्स्टॉल कर इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां 24 घंटे पैसेंजर्स की सुविधा उपलब्ध है। हाल के दिनों में ऑनलाइन फ्रॉड खासकर बैंक, मोबाइल वॉलेट और दूसरे प्लेटफॉर्म से ट्रांजेक्शन में बढ़े हैं।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!