भारतीय रेलवे ने 221 ट्रेनों को किया रद्द, 89 के बदले रूट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Aug, 2019 02:06 PM

irctc indian railways canceled 221 trains made 89 route changes

अगर आज आप रेल यात्रा करने जा रहे हैं तो घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन की स्थिति जांच लें। भारतीय रेलवे ने आज अलग-अलग रूट पर चलने वाली अपनी 221 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। रेलवे के इस आदेश से साफ हो गया है कि ये सभी ट्रेने आज अपने रूट पर नहीं...

बिजनेस डेस्कः अगर आज आप रेल यात्रा करने जा रहे हैं तो घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन की स्थिति जांच लें। भारतीय रेलवे ने आज अलग-अलग रूट पर चलने वाली अपनी 221 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। रेलवे के इस आदेश से साफ हो गया है कि ये सभी ट्रेने आज अपने रूट पर नहीं दौड़ेंगी। इसके अलावा रेलवे ने 89 ट्रेनों के रूट को बदल दिया गया है।

PunjabKesari

 

PunjabKesari

इस कारण रद्द की गई ट्रेनें 
रेलवे ने कुछ मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियों के साथ ही कुछ स्पेशल रेलगाड़ियों को भी रद्द करने का फैसला लिया है। इसी के साथ बड़ी संख्या में पैसेंजर ट्रेनों को भी रद्द किया गया है। रेलवे ने जिन ट्रेनों के रूट में बदलाव किए हैं, उनके बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है क्योंकि सफर के दौरान अगर आपको कहीं उतरना है और ट्रेन का रूट बदल चुका है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

 

PunjabKesari

 

बताया जा रहा है कि देशभर में रेलवे के अलग-अगल जोन में इन दिनों मरम्मत का काम चल रहा है। ऐसे में रेलवे ने कई जगह पर ट्रैफिक ब्लॉक लिए हैं। ट्रेनों को बेहतरीन तरीके से चलाने के लिए कई ट्रेनों को रद्द किया गया है जबकि कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है।

PunjabKesari

 

PunjabKesari

यहां देखें रद्द ट्रेनों की लिस्ट
भारतीय रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद्द किया है उनकी लिस्ट रेलवे की वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर जारी की गई है। स्टेशनों पर एनाउंसमेंट के जरिए भी यात्रियों को रद्द गाड़ियों की सूचना दी जा रही है। 139 सेवा पर SMS कर के भी ट्रेनों की स्थिति जानी जा सकती है। जिन यात्रियों की रेलगाड़ी रद्द हो गई है वो अपना टिकट रद्द करा कर पूरा रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

PunjabKesari

 

PunjabKesari

भारतीय रेलवे पूरे देश में रोज लगभग 12,600 रेलगाड़ियों को चलाता है। इसमें रोज लगभग 2.3 करोड़ लोग यात्रा करते हैं। भारतीय रेलवे की ओर से देश के अलग-अलग हिस्सों में समय-समय पर पटरियों और रेलवे के अन्य ढांचागत व्यवस्था में सुधार के लिए कई बार ट्रैफिक ब्लॉक लिए जाते हैं। इसके चलते रेलगाड़ियों को बेहतर तरीके से चलाने के लिए ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है।

PunjabKesari

 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!