Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Mar, 2021 05:29 PM
इंश्योरेंस कंपनियों के नाम पर ठगी से ग्राहकों को बचाने के लिए कंपनियां तैयारी कर रही हैं। इसके लिए एक यूनिक हेडर वाली पहचान या आईडेंटिटी अलॉट की जाएगी। IRDA जालसाजी रोकने के लिए कमर कस रही है। IRDA की बीमा के नाम पर फेक मैसेज
नई दिल्लीः इंश्योरेंस कंपनियों के नाम पर ठगी से ग्राहकों को बचाने के लिए कंपनियां तैयारी कर रही हैं। इसके लिए एक यूनिक हेडर वाली पहचान या आईडेंटिटी अलॉट की जाएगी। IRDA जालसाजी रोकने के लिए कमर कस रही है। IRDA की बीमा के नाम पर फेक मैसेज और कॉल पर लगाम की तैयारी है। अब Spam मैसेज या कॉल्स की पहचान करना आसान होगा। इसके लिए बीमा कंपनियों के लिए यूनिक हेडर वाली ID अलॉट होगी।
इंश्योरेंस कंपनियां इस यूनिक ID से ग्राहकों से संपर्क करेंगी ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए IRDAI ये पहल कर रही है। इस पहल के कहत कंपनियों को टेलीकॉम ऑपरेटर से यूनिक ID लेनी होगी। इसके लिए टेम्पलेट्स रजिस्ट्रेशन 5 अप्रैल तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है। रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर मैसेज या कॉल में दिक्कत होगी।
बता दें कि ऑनलाइन ठगी करने वाले नए-नए पैंतरे अपनाकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। बदमाशों ने ठगी का नया तरीका ढूंढ़ लिया है। अब वे लोगों को बीमा पॉलिसी पर बोनस का झांसा देकर शिकार बना रहे हैं। पॉलिसी पर लाखों का बोनस ऑफर बताकर वे बोनस लेने के लिए उनसे टैक्स के रूप में पैसे ऐंठ रहे हैं।