irobot ने लांच किया रूमबा 980, करेगा पूरे घर की सफाई

Edited By Updated: 14 Sep, 2016 03:57 PM

irobot roomba 980

घरेलू इस्तेमाल के लिए रोबोटिक उपकरण बनाने वाली कंपनी आईरोबोट ने आज अपना नया उत्पाद रूमबा 980 (वैक्यूम क्लीनर) लांच किया

नई दिल्लीः घरेलू इस्तेमाल के लिए रोबोटिक उपकरण बनाने वाली कंपनी आईरोबोट ने आज अपना नया उत्पाद रूमबा 980 (वैक्यूम क्लीनर) लांच किया और दावा किया कि यह पूरे घर की सफाई करने में सक्षम है। इसकी भारत में कीमत 69,900 रुपए रखी गई है। 

कंपनी के क्षेत्रीय बिक्री प्रबंधक गैविन विल्मट ने इसे पेश करते हुये कहा कि रूमबा 980 कंपनी की ओर से 900 सीरीज का पहला उत्पाद है। यह पुराने 600, 700 और 800 सीरीज के उत्पादों से इस मायने में बेहतर है कि यह पूरे घर के फर्श की सफाई कर सकता है। ऐसा इसके उन्नत नेविगेशन तकनीक की वजह से है जो बाधाओं को भांप कर अपना मार्ग उसके अनुरूप तय करने में सक्षम है। एक बार क्लीन का बटन दबाने के बाद यदि इसे रोका नहीं गया तो यह पूरे घर की सफाई करने के बाद ही अपने चार्जर में वापस आकर फिट होगा।  


विल्मट ने कहा कि बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने पर यह 2 घंटे तक लगातार सफाई कर सकता है। यह आम फर्श और कालीन की खुद ही पहचान कर उसके अनुरूप अपना वैक्यूम पावर बढ़ा देता है। पिछले रूमबा उत्पादों की सभी खूबियों के अलावा इसमें ‘माई रूमबा एप्प’ के जरिए एंड्रॉयड समार्टफोन या आई फोन से इसे जोडऩे की सुविधा भी दी गई है। मोबाइल के जरिए भी इसे नियंत्रित किया जा सकता है। इतना ही नहीं सफाई के लिए इसकी शिलिंग भी की जा सकती है। यानी पहले से तय समय के अनुसार यह खुद-ब-खुद घर की वैक्यूम क्लीनिंग शुरू कर देगा।   

कंपनी ने भारतीय बाजार में लगभग एक साल पहले कदम रखा था। यहां वह अपने उत्पाद प्यूअरसाइट सिस्टम्स के माध्यम से बेच रही है। प्यूअरसाइट की प्रवक्ता आयशा खान ने बताया कि माह दर माह कंपनी की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। हालांकि उन्होंने बेचे गए उत्पादों की कोई संख्या बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि इस समय कंपनी के दो शोरूम तथा एक सर्विस सेंटर बैंगलूर में है। जल्द ही दिल्ली तथा इसके बाद अन्य मेट्रो शहरों में शोरूम खोलने की योजना है।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

145/3

17.0

Rajasthan Royals are 145 for 3 with 3.0 overs left

RR 8.53
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!