Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Feb, 2019 12:55 PM
रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी) में आगे निकले की होड़ में आईटीसी ने बड़ा कदम उठाया है। अब वह अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट लाएगी, जिससे उसके उत्पाद ऑनलाइन खरीदे जा सकेंगे।
बिजनेस डेस्कः रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी) में आगे निकले की होड़ में आईटीसी ने बड़ा कदम उठाया है। अब वह अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट लाएगी, जिससे उसके उत्पाद ऑनलाइन खरीदे जा सकेंगे। कंपनी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर बी सुमंत ने बताया कि यह फैसला तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन कारोबार को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। बता दें कि कंपनी पहले से अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉर्मस प्लैटफॉर्मस पर अपना सामान बेच रही है।
हाल में आई नेलस्न की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में एफएमसीजी सेल्स में ई-कॉमर्स का शेयर पिछले दो सालों में तीन गुना बढ़ गया है। इस वक्त देश में करीब 98 प्रतिशत उपभोक्ताओं के पास इंटरनेट है, जिसकी मदद से वह जरूरत की चीजों को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। इसे देखते हुए आईटीसी ने वेबसाइट itcstore.in लॉन्च की है।
पतंजलि को मिलेगी कड़ी टक्कर
फिलहाल यह वेबसाइट दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोलकाता में ही चलेगी। यहां सफल होने के बाद इस प्रयोग को आगे फैलाया जाएगा। पैकेजड फूड, पर्सनल केयर और स्टेशनरी के प्रॉडक्टस बेचने वाली कंपनियों में आईटीसी 2030 तक भारत की सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है। आईटीसी के वेबसाइट खोलने के कदम से बाबा रामदेव के ब्रैंड पतंजलि को कड़ी टक्कर मिल सकती है। पतंजलि पहले से वेबसाइट बनाकर पर उसपर अपने उत्पाद बेच रहा है।
2017-18 में 10% गिरी पतंजलि की आमदनी
हालांकि, साल 2018 उनके लिए भी खास अच्छा नहीं रहा। जीएसटी और कॉम्पिटीशन के चलते पिछले साल पतंजलि के बिजनेस को चोट पहुंची और 2013 के बाद उसने सबसे खराब प्रदर्शन किया था। रिसर्च प्लैटफॉर्म टॉफलर से मिले फाइनैंशल डेटा के मुताबिक, वित्त वर्ष 2017-18 में पतंजलि की आमदनी 10 फीसदी गिरकर 8,135 करोड़ रुपए रह गई, जो सालभर पहले 9,030 करोड़ रुपए थी।