118 साल पुरानी मसाला कंपनी सनराइज फूड्स को 2 हजार करोड़ में खरीदेगी ITC

Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 May, 2020 11:52 AM

itc to buy 118 year old spice company sunrise foods for 2 thousand crores

विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी आईटीसी लिमिटेड ने रविवार को कहा कि वह मसाले बनाने वाली कंपनी सनराइज फूड्स प्राइवेट लिमिटेड (एसएफपीएल) का अधिग्रहण करेगी।

नई दिल्लीः विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी आईटीसी लिमिटेड ने रविवार को कहा कि वह मसाले बनाने वाली कंपनी सनराइज फूड्स प्राइवेट लिमिटेड (एसएफपीएल) का अधिग्रहण करेगी। हालांकि कंपनी ने सौदे के मूल्य का खुलासा नहीं किया है लेकिन सूत्रों ने कहा कि यह 1,800 करोड़ रुपए से 2,000 करोड़ रुपए के आसपास का हो सकता है। 

PunjabKesari

सनराइज के पास 70 सालों से अधिक की विरासत 
कंपनी ने कहा कि उसने एसएफपीएल के साथ एक शेयर खरीद समझौते (एसपीए) पर हस्ताक्षर किया है। इससे उसके उत्पादों का पोर्टफोलियो बढ़ेगा और मसालों के कारेाबार में उसकी स्थिति मजबूत होगी। आईटीसी ने एक बयान में कहा, ‘'सनराइज के पास 70 सालों से अधिक की विरासत है और वह मसालों की श्रेणी में तेजी से वृद्धि करने वाला ब्रांड है। सनराइज पूर्वी भारत में बाजार में स्पष्ट तौर पर अग्रणी है।'' 

PunjabKesari

कंपनी ने कहा कि ब्रांड ने क्षेत्रीय स्वाद और तरजीह के आधार पर अपने उत्पादों का पोर्टफोलियो तैयार किया है। इसके दम पर उसने कई सालों के दौरान प्रतिबद्ध ग्राहक बनाए हैं। आईटीसी ने कहा, ‘‘प्रस्तावित अधिग्रहण आईटीसी के एफएमसीजी कारोबार को मुनाफे के साथ तेजी से बढ़ाने की रणनीति के अनुकूल है।'' उद्योग जगत के सूत्रों के अनुसार, इस सौदे में जेएम फाइनेंशियल सनराइज की सलाहकार रही है। 

PunjabKesari

1902 में हुई सनराइज फूड्स की शुरुआत
शर्मा परिवार के प्रचारित सनराइज फूड्स को एवरेस्ट मसाला और एमडीएच मसाला जैसे ब्रांडों को प्रतिद्वंद्वियों के रूप में गिना जाता है। कंपनी कई उत्पादों जैसे होल स्पाइस बेसिक ग्राउंड स्पाइस ब्लेंडेड या मिक्स स्पाइस, इंस्टैंट मिक्स, मिश्रित कफ, सरसों का तेल और पापड़म बनाती है।

1902 में स्थापित कंपनी के चार कारखाने बीकानेर, जयपुर, आगरा और कोलकाता में हैं और यह नौ राज्यों में मौजूद है। कंपनी का बिजनेस बांग्लादेश और नेपाल में भी है। वित्त वर्ष 19 में बिक्री लगभग 1,000 करोड़ रुपए होने का अनुमान है।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!