जॉनसन ऐंड जॉनसन फिर शक के घेरे में, फॉल्टी हिप इम्प्लांट के बाद टैल्कम पाउडर पर भारत में फंसी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Oct, 2019 05:03 PM

j  j again under suspicion stuck in talcum powder after faulty

कंज्यूमर हेल्थकेयर कंपनी जॉनसन ऐंड जॉनसन (J ऐंड J) एक बार फिर शक के घेरे में है। अमेरिका में कंपनी के अपना बेबी पाउडर वापस लेने के बाद भारत में भी इस प्रॉडक्ट को लेकर आशंकाएं जताई गई हैं। USFDA ने कंपनी के बेबी पाउडर में एस्बेस्टस के कण पाए थे।

मुंबईः कंज्यूमर हेल्थकेयर कंपनी जॉनसन ऐंड जॉनसन (J ऐंड J) एक बार फिर शक के घेरे में है। अमेरिका में कंपनी के अपना बेबी पाउडर वापस लेने के बाद भारत में भी इस प्रॉडक्ट को लेकर आशंकाएं जताई गई हैं। USFDA ने कंपनी के बेबी पाउडर में एस्बेस्टस के कण पाए थे। इससे पहले J ऐंड J को हिप इंप्लांट की खराब क्वॉलिटी के कारण बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ा था। भारतीय ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी अब कंपनी के खिलाफ टेल्कम पाउडर को लेकर नई जांच शुरू करने जा रही है और इसके लिए उसने USFDA से मदद मांगी है।

PunjabKesari

हेल्थ मिनिस्ट्री के सूत्रों ने बताया कि भारतीय एजेंसियां पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि कंपनी ने मैन्युफैक्चरिंग स्टैंडर्ड्स को लेकर सुरक्षा के पर्याप्त उपाय किए थे या नहीं। सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड्स कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) के जॉइंट ड्रग कंट्रोलर एस ईश्वर रेड्डी ने बताया, 'हम कंपनी के टैल्कम पाउडर की जांच शुरू कर रहे हैं।' जे ऐंड जे को पिछले कुछ वर्षों में बड़ी संख्या में कानूनी मामलों का सामना करना पड़ा है और भारत में भी इस पर दबाव बढ़ रहा है।

PunjabKesari

अमेरिका में बने और बेचे गए टैल्कम पाउडर वापस
एक अन्य सरकारी अधिकारी ने कहा, 'प्रॉडक्ट के सैम्पल लिए जाएंगे और उनमें किसी तरह की मिलावट का पता लगाने के लिए जांच होगी।' जे ऐंड जे के पिछले सप्ताह अपना टैल्कम पाउडर वापस लेने के बाद CDSCO काफी सतर्क हो गया है। हालांकि कंपनी ने अमेरिका में बने और बेचे गए टैल्कम पाउडर के एक लॉट को ही वापस लिया है। हालांकि जे ऐंड जे का कहना है कि उसका टैल्कम पाउडर सुरक्षित है। भारत में 2013 से कंपनी को जांच का सामना करना पड़ रहा है, जब महाराष्ट्र फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन ने इसके एक प्लांट का लाइसेंस रद्द कर दिया था।

PunjabKesari

टैल्कम पाउडर की भारत में होती है काफी बिक्री 
जांच में पाया गया था कि कंपनी के मुंबई में मुलुंड प्लांट में बने टैल्कम पाउडर के 1,60,000 पैकेट को एक अन्य प्लांट में स्टरलाइज किया गया था। जे ऐंड जे के टैल्कम पाउडर की भारत में काफी बिक्री होती है। अमेरिका में इस प्रॉडक्ट को लेकर जुलाई 2018 से विवाद चल रहा है। वहां एक जांच रिपोर्ट के बाद जेऐंडजे को 22 महिलाओं को 4.7 अरब डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया गया था। इन महिलाओं ने दावा किया था कि कंपनी के टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस होने के कारण उन्हें कैंसर हुआ है।

कंपनी ने दी सफाई
जे ऐंड जे ने कहा है कि इसका बेबी पाउडर सुरक्षित है और इसमें एस्बेस्टस नहीं है। कंपनी के प्रवक्ता ने हाल ही में बताया था, 'एक लाख से अधिक पुरुषों और महिलाओं पर हुई स्टडी से पता चला है कि टैल्कम पाउडर से कैंसर या एस्बेस्टस से जुड़ी बीमारी नहीं होती। दुनिया भर में रेगुलेटर्स और प्रमुख लैबोरेटरीज की ओर से किए गए टेस्ट में हमारे बेबी पाउडर में एस्बेस्टस नहीं पाया गया।'

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!