जैक मा ने बदली छोटे कारोबारियों की तकदीर, 1.6 करोड़ कंपनियों को दिया 2 हजार अरब रुपए का कर्ज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Jul, 2019 06:40 PM

jack ma s 290bn loan machine is changing chinese banking

कभी एशिया के सबसे अमीर शख्स रहे और ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा ने चीन में छोटे कारोबार की तकदीर बदल दी है। यह सब मा के चार साल पुराने माईबैंक की मदद से हुआ। इस बैंक ने करीब 1.6 करोड़ छोटी कंपनियों को दो

बिजनेस डेस्कः कभी एशिया के सबसे अमीर शख्स रहे और ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा ने चीन में छोटे कारोबार की तकदीर बदल दी है। यह सब मा के चार साल पुराने माईबैंक की मदद से हुआ। इस बैंक ने करीब 1.6 करोड़ छोटी कंपनियों को दो ट्रिलियन युआन यानी करीब 2,000 अरब रुपए का कर्ज दिया है। 

PunjabKesari

आसानी से मिल जाता है लोन
दरअसल यह बैंक रियल-टाइम पेमेंट डाटा और रिस्क मैनेजमेंट सिस्टम के तहत काम करता है। इसकी खास बात यह है कि इससे छोटी कंपनियां कुछ सेकेंड में ही आवेदन करती हैं और उन्हें आसानी से इंस्टैंट लोन मिल जाता है। यह महज तीन मिनट की प्रक्रिया है। माईबैंक की डिफॉल्ट रेट, जो महज एक फीसदी है, लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यह बैंक करीब 3000 मानकों का विश्लेषण करने के बाद ही लोन देता है। 

PunjabKesari

मा की संपत्ति में 2.5% का इजाफा
मार्च 2018 में जैक मा की नेटवर्थ 2.70 लाख करोड़ रुपए थी। वहीं अप्रैल 2019 के आंकड़ों के अनुसार मा की नेटवर्थ 2.76 लाख करोड़ रुपए थी। इसका मतलब मार्च 2018 से लेकर अप्रैल 2019 तक जैक मा की संपत्ति में 2.5 फीसदी का इजाफा हुआ है। 

PunjabKesari

27 साल के निचले स्तर पर चीन की GDP वृद्धि दर
वर्तमान वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार पिछले तीन दशक में सबसे कम रही। इससे चीन को झटका लगा था। अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध और वैश्विक स्तर पर मांग की कमी का असर चीन पर पड़ा। अर्थव्यवस्था की सुस्त रफ्तार के कारण भी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग अमेरिका के खिलाफ लड़ने में मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। 

6.2% रही जीडीपी वृद्धि की रफ्तार 
चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी वृद्धि की रफ्तार 6.2 फीसदी रही। यह 27 साल में सबसे कम है। इससे कम ग्रोथ 1992 की जनवरी-मार्च तिमाही में दर्ज की गई थी। हालांकि, जीडीपी के यह आंकड़े पूरे साल के लिए सरकार के छह से 6.5 फीसदी के लक्ष्य के अनुरूप हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!