लाखों लोगों का बंद हो सकता है जनधन खाता, RBI ने दिया यह निर्देश

Edited By Supreet Kaur,Updated: 18 Aug, 2018 02:58 PM

jan dhan account can be closed rbi issued this directive

यदि बैंक में आपका जनधन खाता है और पिछले कई महीनों से आप इस खाते का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए अहम है। पंजाब और हरियाणा में 15 लाख से अधिक जनधन खाते बंद हो सकते हैं क्योंकि पिछले कई महीनों से इन खातों में कोई लेनदेन नहीं हुआ है और इनकी...

चंडीगढ़ः यदि बैंक में आपका जनधन खाता है और पिछले कई महीनों से आप इस खाते का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए अहम है। पंजाब और हरियाणा में 15 लाख से अधिक जनधन खाते बंद हो सकते हैं क्योंकि पिछले कई महीनों से इन खातों में कोई लेनदेन नहीं हुआ है और इनकी बैंलेंस राशि भी जीरो है।

PunjabKesari

RBI ने दिया यह निर्देश
बैंकिंग सूत्रों के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों को ऐसे खाता धारकों को 30 दिन का नोटिस भेजने का आदेश दिया है। यदि खाताधारक खाता चालू रखना चाहता है, तो उसे नोटिस प्राप्त करने के 30 दिनों के अंदर खाता चालू करना होगा। यदि कोई खाताधारक फिर भी खाता नहीं चलाता तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा। आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक रचना दिक्षित ने गुरुवार को बैंकरों की बैठक में कहा, "यह जीरो बैंलेंस वाले खाते लंबे समय से बिना किसी बैंलेंस की स्थिति में है। इसलिए कृपया इन खातों को चलाने के लिए खाता धारकों को नोटिस भेजें और यदि वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो उनके खाते बंद करें।"

PunjabKesari

देश में 32 करोड़ से ज्यादा खाते
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना की घोषणा की थी और औपचारिक रूप से इसे 28 अगस्त, 2014 को पूरे देश में लागू किया गया था। इस योजना के तहत बैंकों ने घर-घर और गांवों में जाकर लोगों को जोड़ा। आंकड़ों के मुताबिक, प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत देश में 32 करोड़ से ज्यादा खाते हैं, जिनमें से 8 अगस्त 2018 तक कुल जमा 81,197 करोड़ रुपए जमा हुए।

PunjabKesari

पंजाब में 8.76 लाख खाते खाली
पंजाब में इस योजना के तहत 66.28 लाख खाते खोले गए, जिनमें से लगभग 8.76 लाख खातों में 30 जून, 2018 तक जीरो बैलेंस रहा। सबसे ज्यादा जीरो बैलेंस खाते आईसीआईसीआई बैंक में हैं। उसके बाद कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी  बैंक और आईडीबीआई बैंक में हैं। वहीं हरियाणा में कुल 65.82 लाख खाते खोले गए जिनमें 30 जून 2018 तक 6.50 लाख जीरो बैलेंस खाते थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!