जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी दान करेंगी अपनी आधी संपत्ति, कीमत 1.29 लाख करोड़ रुपए

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 May, 2019 02:05 PM

jeff bezos s ex wife mackenzie will donate half his property

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी ने अपनी आधी संपत्ति दान करने का फैसला लिया है। मैकेंजी 18.45 अरब डॉलर यानी 1.29 लाख करोड़ रुपए दान करने जा रही हैं। हाल ही में मैकेंजी ने जेफ बेजोस से तलाक लिया था

बिजनेस डेस्कः दुनिया के सबसे अमीर शख्स और अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी ने अपनी आधी संपत्ति दान करने का फैसला लिया है। मैकेंजी 18.45 अरब डॉलर यानी 1.29 लाख करोड़ रुपए दान करने जा रही हैं। हाल ही में मैकेंजी ने जेफ बेजोस से तलाक लिया था और तलाक के बाद मैकेंजी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई थीं। बता दें कि तलाक के बाद से मैकेंजी के पास अमेजॉन के चार फीसदी शेयर हैं। इन चार फीसदी शेयरों की कीमत 36.9 अरब डॉलर यानी 2.58 लाख करोड़ रुपए है।

PunjabKesari

दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला हैं मैकेंजी 
मैकेंजी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला हैं। दुनिया की सबसे अमीर महिला फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स हैं, जो 3.80 लाख करोड़ की मालकिन हैं। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: एलाइके वॉल्टन और जैकलीन मार्स हैं, जो 3.24 लाख करोड़ और 2.77 लाख करोड़ की मालकिन हैं। 

PunjabKesari

इस मुहिम से प्रेरित होकर मैकेंजी ने लिया फैसला
गिविंग प्लेज मुहिम से प्रेरित होकर मैकेंजी ने इतनी बड़ी रकम दान करने का फैसला लिया। इस संदर्भ में मैकेंजी ने कहा, 'परोपकार के प्रति मेरा नजरिया हमेशा विचारशील रहेगा। मैं इसके लिए वक्त दूंगी, प्रयास और परवाह करती रहूंगी लेकिन इंतजार नहीं करूंगी।' बता दें कि गिविंग प्लेज मुहिम की शुरुआत वॉरेन बफे, बिल गेट्स और मिलिंडा गेट्स ने 2010 में की थी। 

PunjabKesari

2018 में बेजोस ने किया था सबसे ज्यादा दान 
यूएस की क्रॉनिकल ऑफ फिलान्थ्रॉपी मैग्जीन द्वारा जारी की गई लिस्ट के अनुसार हाल ही में जेफ बेजोस अमेरिका के सबसे बड़े दानदाता बने थे। दान देने के मामले में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को भी पछाड़ दिया था। साल 2018 में उन्होंने समाज की भलाई के लिए सबसे ज्यादा 14,200 करोड़ रुपए का दान किए हैं। हालांकि जेफ बेजोस पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुए थे और पहली बारी में ही वह पहले नंबर पर भी आ गए। 

उन्होंने बीते साल बेजोस डे-वन फंड को लांच किया था। जिससे उन्होंने जरूरतमंदों की मदद की थी। इससे पहले उनकी इस बात के लिए निंदा होती थी कि वह सामाजिक कार्यों में पीछे रहते हैं। बेजोस लंबे समय से दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। उनकी कुल नेटवर्थ 9.65 लाख करोड़ रुपए है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!