Jet Airways में गहराया संकट, 2 और विमान किए खड़े, शेयर में भी गिरावट

Edited By Isha,Updated: 05 Mar, 2019 12:10 PM

jet airways grounded 25 planes share price down

घाटे में फंसी जेट एयरवेज की मुसीबत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। पट्टे पर लिए विमानों का किराया नहीं चुकाए जाने के चलते उसके दो और विमान खड़े हो गए। इस तरह कंपनी के कुल 25 विमान अब उड़ान नहीं भर सकेंगे जो उसके कुल बेड़े का करीब

मुंबई: घाटे में फंसी जेट एयरवेज की मुसीबत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। पट्टे पर लिए विमानों का किराया नहीं चुकाए जाने के चलते उसके दो और विमान खड़े हो गए। इस तरह कंपनी के कुल 25 विमान अब उड़ान नहीं भर सकेंगे जो उसके कुल बेड़े का करीब 20 प्रतिशत है। इसके बाद कंपनी के शेयर में गिरावट देखी गई। मंगलवार को सुबह जेट एयरवेज का शेयर करीब 2 फीसदी गिरकर 229 रुपए पर ट्रेड कर रहा था।

7 फरवरी से अब तक 25 विमान हुए खड़े
कंपनी के विमानों को जमीन पर खड़ा करने का यह क्रम सात फरवरी से जारी है और अब तक उसके कुल 25 विमान खड़े कर दिए गए हैं। कंपनी इस संबंध में नियमित तौर पर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को सूचित कर रही है। जबकि नागर विमानन मंत्रालय और नियामक डीजीसीए ने अब तक इसे लेकर कोई कार्रवाई नहीं की है। इन विमानों के खड़े होने से कितनी उड़ानें रद्द हुई है इसके बारे में कंपनी ने कुछ नहीं बताया है। औसतन एक बोइंग 737 विमान छह से सात घरेलू उड़ाने रोजाना भरता है। हाल ही में खबर आई थी कि कंपनी के चेयरमैन नरेश गोयल अपना पद छोड़ सकते हैं।
PunjabKesari
कंपनी के पास कुल 123 विमानों का बेड़ा
शेयर बाजार को दी जानकारी में कंपनी ने बताया कि भारी नकदी संकट की वजह से विमानों का किराया नहीं चुकाए जाने के चलते दो और विमान खड़े हो गए हैं। अब कंपनी के 25 यानी करीब 20 प्रतिशत विमान खड़े हैं। कंपनी के पास कुल 123 विमानों का बेड़ा है। इसमें बोइंग 737, बोइंग 777, एयरबस ए330 और एटीआर विमान शामिल हैं।
PunjabKesari
जेट और इंडिगो की उड़ानें रद्द होने से हवाई किराया 60% तक उछला
पिछले एक हफ्ते में जेट एयरवेज की सैकड़ों फ्लाइट्स रद्द होने से किराया उछल गया है वहीं, इंडिगो की 40 से ज्यादा फ्लाइट्स रोज रद्द होने से स्थिति ज्यादा गंभीर हो गई है। मामले से वाकिफ तीन लोगों ने बताया कि किराये 60 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। उन्होंने कहा कि खासतौर से देश के छोटे शहरों वाले रूट पर किराया ज्यादा बढ़ा है। जेट ने 123 विमानों के अपने बेड़े में से एक तिहाई से ज्यादा विमान सेवा से हटा लिए हैं और वह रोज 100 फ्लाइट्स कैंसल कर रही है। इंडिगो ने कहा है कि वह अगले कुछ हफ्तों तक 30 डेली फ्लाइट्स कैंसल करेगी। हालांकि इंडस्ट्री पर नजर रखने वालों का कहना है कि यह आंकड़ा 40 से ज्यादा का है। सामान्य दिनों में ये दोनों एयरलाइंस 1,700-2,000 डेली फ्लाइट्स ऑपरेट करती हैं।
PunjabKesari
Jet Airways के फाउंडर ने की कर्मचारियों से समर्थन की अपील
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले Jet Airways के फाउंडर नरेश गोयल एयरलाइन कर्मचारियों को लिखकर बुरे समय में साथ रहने के लिए कहा था। उन्होंने लिखा था मैं व्यक्तिगत तौर पर आप सभी से कुछ और समय के लिए अपना निरंतर समर्थन जारी रखने की अपील करता हूं, ताकि हम सब मिलकर रेखा पार कर सकें." कर्मचारियों से वादा करते हुए उन्होंने कहा, "जब हमारे सीईओ विनय दुबे और उनकी टीम इस महीने की 18 तारीख तक 1 नया विस्तृत अपडेट सुनिश्चित करेगी, उस वक्त तक मुझे भरोसा है कि स्थिति धीरे-धीरे हमारे पक्ष में होती जाएगी. इस अपडेट को 18 मार्च तक साझा किया जाएगा।" 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!