Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Jul, 2017 11:07 AM
बीते साल प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर की बाजार हिस्सेदारी में कमी आई है और नई
नई दिल्ली: बीते साल प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर की बाजार हिस्सेदारी में कमी आई है और नई दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने आक्रामक रणनीति के जरिए तेजी से अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाई भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिरकण (ट्राई) के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2016 की समाप्ति पर जियो की बाजार हिस्सेदारी 6.4 प्रतिशत पर पहुंच गई।
ट्राई की वार्षिक दूरसंचार सेवा प्रदर्शन संकेतक रिपोर्ट में कहा गया है कि दिसंबर, 2016 के अंत तक भारती एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी घटकर 23.58 प्रतिशत रह गई, जो एक साल पहले 24.07 प्रतिशत पर थी, हालांकि इस दौरान एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में 9.3 प्रतिशत का इजाफा हुआ। कंपनी ने साल के दौरान 2.25 करोड़ नए ग्राहक जोड़े। वोडाफोन ने साल के दौरान 1.10 करोड़ नए ग्राहक बनाए, लेकिन उसकी बाजार हिस्सेदारी 19.15 प्रतिशत से घटकर 18.16 प्रतिशत पर आ गई।
रिलायंस जियो ने सितंबर, 2016 में वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया था। उसने मुफ्त वाइस और डेटा की पेशकश की थी। साल के अंत तक कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 6.4 प्रतिशत रही और उसके ग्राहकों की संख्या 7.21 करोड़ थी। दिसंबर, 2016 के अंत तक आइडिया सेल्युलर के कनेक्शनों की संख्या 19.05 करोड़ थी। उसकी बाजार हिस्सेदारी घटकर 16.9 प्रतिशत रह गई, जो एक साल पहले 17.01 प्रतिशत थी।