JIO ने शुरू किया पेमेंट बैंक, मिलेंगे ये फायदे

Edited By jyoti choudhary,Updated: 04 Apr, 2018 01:10 PM

jio began paying bank see these advantages

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब बैंकिंग बिजनेस में पेमेंट बैंक के जरिए प्रवेश कर रहे हैं। रिलायंस जियो ने अपना पेमेंट बैंक (Jio Payment Bank) शुरू कर दिया है। 4 अप्रैल से जियो पेमेंट बैंकिंग की शुरूआत हो चुकी है। यह जानकारी भारतीय...

नई दिल्लीः रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब बैंकिंग बिजनेस में पेमेंट बैंक के जरिए प्रवेश कर रहे हैं। रिलायंस जियो ने अपना पेमेंट बैंक (Jio Payment Bank) शुरू कर दिया है। 4 अप्रैल से जियो पेमेंट बैंकिंग की शुरूआत हो चुकी है। यह जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक ने दी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज उन 11 आवेदकों में से है, जिन्हें अगस्त 2015 में पेमेंट बैंक की स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी मिली थी। रिजर्व बैंक की अधिसूचना के मुताबिक, जियो पेमेंट बैंक ने 3 अप्रैल 2018 से भुगतान बैंक के रूप में परिचालन शुरू कर दिया है।

एयरटेल-पेटीएम बैंक टक्कर
जियो पेमेंट बैंक शुरू होने से एयरटेल-पेटीएम के पेमेंट बैंक को टक्कर मिलेगी। टेलीकॉम क्षेत्र की भारती एयरटेल ने नवंबर 2016 में सबसे पहले पेमेंट बैंक शुरू किया था। इसके बाद पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा के पेटीएम पेमेंट बैंक की शुरुआत मई 2017 में हुई थी। इसके अलावा दूसरी कंपनियों के भी पेमेंट बैंक शुरू हुए हैं लेकिन जियो के शुरू होने से सभी को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद की जा रही है।

मिलेंगे ये फायदे
पेमेंट बैंक में कोई भी सेविंग अकाउंट खुलवा सकता हैं। इस अकाउंट में एक लाख रुपए तक जमा करने की सुविधा हैं। पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड भी जारी कर सकते हैं। पेमेंट बैंक के पास कस्टमर को सामान्य फाइनांशियल प्रोडक्ट्स जैसे म्युचुअल फंड और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स देने का भी ऑप्शन होगा।

ऐसे खोल सकते हैं अकाउंट
* सबसे पहले जियो पेमेंट बैंक का एप्प इंस्टाल करें और अपने जियो नंबर के साथ साइनइन करें। 
* निश्चित जगह पर अपना आधार नंबर दर्ज करें और अपने आधार कार्ड को लिंक करें। * अगर डेबिट/ए.टी.एम. कार्ड की जरूरत हो तो एड्रेस अपडेट करें।
* पेमेंट बैंक अकाउंट के लिए कस्टमर एग्जीक्यूटिव पहचान के फिजिकल वेरफिकेशन और अंगूठे के निशान यानी ई-केवाईसी के लिए आपके घर पर आएंगे।
* आप जियो पेमेंट बैंक के ऑथराइज सेंटर पर जाकर भी वेरिफिकेशन करा सकते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!