जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर से हो सकता है आपके बच्चे को कैंसर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Dec, 2018 01:16 PM

johnson johnson knew its baby powder had asbestos for decades

बेबी पाउडर बेचने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को यह बात दशकों से पता थी कि उनके टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस है और एस्बेस्टस से कैंसर का खतरा है। यह खुलासा रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में हुआ है।

बिजनेस डेस्कः बेबी पाउडर बेचने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को यह बात दशकों से पता थी कि उनके टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस है और एस्बेस्टस से कैंसर का खतरा है। यह खुलासा रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में हुआ है। रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में कंपनी के इंटरनल डॉक्यूमेंट्स का हवाला देते हुए कहा है कि कंपनी एग्जेक्यूटिव से लेकर माइन मैनेजर, वैज्ञानिक, डॉक्टर और यहां तक कि वकील भी इस बात से अवगत थे। यह जानते हुए भी कंपनी सालों से यह प्रोडक्ट बेच रही है।

PunjabKesariइनको थी जानकारी
रॉयटर्स की इस रिपोर्ट के अनुसार उसने कंपनी के कई डॉक्यूमेंट्स का अध्ययन किया जिसमें सामने आया कि 1971 से 2000 तक जॉनसन एंड जॉनसन के रॉ पाउडर और बेबी पाउडर की टेस्टिंग में कई बार एस्बेस्टस होने की बात सामने आई। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनी ने कॉस्मेटिक टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस की मात्रा को लिमिट करने की कोशिशों के खिलाफ अमेरिकी रेगुलेटर्स पर दबाव भी बनाया। इसमें वह काफी हद तक सफल भी हुई। 

PunjabKesariजॉनसन एंड जॉनसन ने रॉयटर्स की रिपोर्ट को बताया गलत
इस रिपोर्ट के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में कंपनी के स्टॉक में शुक्रवार को 10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। 2002 के बाद यह कंपनी के शेयर्स में सबसे बड़ी गिरावट है। 19 जुलाई 2002 को कंपनी के शेयर्स में 16 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। तब कंपनी की एक पूर्व कर्मी ने कंपनी पर रिकॉर्ड में गड़बड़ी का आरोप लगाया था। वहीं जॉनसन एंड जॉनसन ने रॉयटर्स की इस रिपोर्ट को एकतरफा और गलत बताया है।

PunjabKesariकंपनी का कहना है कि रॉयटर्स का आर्टिकल एकतरफा और झूठा है। कंपनी का बेबी पाउडर सुरक्षित और एस्बेस्टस फ्री है। खुद कंपनी, रेगुलेटर्स, इंडिपेंडेंट लैब्स और शैक्षणिक संस्थानों की तरफ से कराए गए हजारों टेस्ट में से किसी में भी यह बात सामने नहीं आई कि कंपनी के पाउडर में एस्बेस्टस है।


 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!