दुनिया भर में बेबी पाउडर की बिक्री बंद करेगी जॉनसन एंड जॉनसन, जानिए क्या कहा कंपनी ने

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Aug, 2022 03:26 PM

johnson and johnson will stop selling baby powder worldwide

जॉनसन एंड जॉनसन 2023 तक पूरी दुनिया में अपने टैल्कम बेबी पाउडर को बेचना बंद कर देगी। कंपनी का कहना है कि वह कानूनी लड़ाई से परेशान हो चुकी है। कंपनी का पाउडर अमेरिका और कनाडा में सालभर पहले ही बंद हो चुका है। दरअसल आरोप लगाया गया था

बिजनेस डेस्कः जॉनसन एंड जॉनसन 2023 तक पूरी दुनिया में अपने टैल्कम बेबी पाउडर को बेचना बंद कर देगी। कंपनी का कहना है कि वह कानूनी लड़ाई से परेशान हो चुकी है। कंपनी का पाउडर अमेरिका और कनाडा में सालभर पहले ही बंद हो चुका है। दरअसल आरोप लगाया गया था कि इस बेबी पाउडर से कैंसर होता है और इसके बाद कंपनी के खिलाफ दुनियाभर में हजारों केस दायर हो गए थे। यही नहीं, कैंसर की आशंका वाली रिपोर्ट सामने आने के बाद प्रोडक्ट की बिक्री में भी भारी गिरावट दर्ज की गई थी।

J&J के खिलाफ दर्ज हैं 19,400 केस

अभी J&J के खिलाफ 19,400 कोर्ट केस दर्ज हैं। आरोप लगाया गया है कि इसके टैल्कम पाउडर के कारण लोगों को डिम्बग्रंथि का कैंसर हुआ है। इससे मेसोथेलियोमा कैंसर होता है जो फेफड़ों और अन्य अंगों पर हमला करता है। अब तक जिन मामलों में कोर्ट का फैसला आ चुका है, उनमें 12 में कंपनी को जीत मिली, जबकि 15 में फैसला उसके खिलाफ आया।

कंपनी पाउडर सेफ बता रही

कंपनी ने खुद भी अपने पाउडर पर रिसर्च की और दावा किया कि उसका टैल्कम बेबी पाउडर सेफ है और इससे कैंसर नहीं होता है। J&J ने गुरुवार को कहा कि उसने अपने का आकलन करने के बाद अपने सभी बेबी पाउडर प्रोडक्ट को टैल्कम पाउडर के बजाय कॉर्नस्टार्च का उपयोग करने के लिए "कॉमर्शियल डीशीजन" लिया है। हेल्थ ग्रुप, जो प्रोडक्ट को सेफ रखता है उसे लगभग एक दशक तक मुकदमों का सामना करना पड़ा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि कैंसर के जोखिमों को छिपाने के लिए इसके टैल्क-आधारित बेबी पाउडर को बांध दिया गया है।

कंपनी को पेमेंट करने के लिए मजबूर किया जा रहा

कोर्ट फाइलिंग में, J&J के लॉयर ने बताया है कि कंपनी ने मुकादमों पिछले पांच साल में 1 बिलियन डॉलर (करीब 7968 करोड़ रुपए) से ज्यादा पेमेंट कर चुकी है। कंपनी के बैंकरप्सी की फाइलिंग के मुताबिक, J&J को सेटलमेंट के मामलों को सुलझाने के लिए अब तक लगभग 3.5 बिलियन डॉलर (28 हजार करोड़ रुपए) का पेमेंट करने के लिए मजबूर किया गया है।

सेंट लुइस में राज्य की कोर्ट के बाहर 2018 के जूरी के फैसले ने अंततः J&J को उन 20 महिलाओं को 2.5 बिलियन डॉलर (20 हजार करोड़ रुपए) का पेमेंट करने के लिए मजबूर किया, जिन्होंने अपने डिम्बग्रंथि के कैंसर के लिए इसके बेबी पाउडर को टारगेट किया था। मिसौरी सुप्रीम कोर्ट और यूएस सुप्रीम कोर्ट दोनों ने फैसले को पलटने से इनकार कर दिया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!