जॉनसन एंड जॉनसन के खराब हिप इम्‍प्‍लांट से हुई परेशानी, मरीजों को जल्द मिलेगा मुआवजा!

Edited By Supreet Kaur,Updated: 30 Aug, 2018 12:55 PM

johnson johnson bad hip implant problems patients will get compensation soon

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन भारत में हिप इम्प्लांट सर्जरी को लेकर विवादों में है। अब सरकार ने जॉनसन ऐंड जॉनसन का एएसआर हिप सिस्टम (कूल्हा प्रत्यारोपण) लगाने वाले मरीजों की पहचान और उन्हें मुआवजा दिलाने के लिए कमर कस ली है। इसके लिए पूरे देश में...

नई दिल्लीः अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन भारत में हिप इम्प्लांट सर्जरी को लेकर विवादों में है। अब सरकार ने जॉनसन ऐंड जॉनसन का एएसआर हिप सिस्टम (कूल्हा प्रत्यारोपण) लगाने वाले मरीजों की पहचान और उन्हें मुआवजा दिलाने के लिए कमर कस ली है। इसके लिए पूरे देश में व्यापक अभियान चलाया जाएगा। सरकार का कहना है कि दोषपूर्ण उपकरण बनाने वाली इस अमेरिकी कंपनी से प्रभावित मरीजों को मुआवजा दिलाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

PunjabKesari

मुआवजे की राशि होगी तय
मरीजों की पहचान के बाद सरकार हर मामले में मुआवजे की राशि तय करेगी और फिर दावे के निपटाने के लिए कंपनी से संपर्क साधेगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'अगर कंपनी ने दावों को मानने से इनकार किया तो फिर सरकार आपराधिक प्रक्रिया संहिता के तहत जनहित में उसके खिलाफ मामला दायर करेगी।' अधिकारी ने दावा किया कि भारत पहला देश होगा जहां सरकार ने न केवल मरीजों की पहचान का जिम्मा उठाया है बल्कि वह उन्हें मुआवजा दिलाने के लिए भी प्रतिबद्घ है।

PunjabKesari

मरीजों की होगी जांच
जॉनसन ऐंड जॉनसन की सहयोगी कंपनी डीपईज एएसआर हिप रिप्लेसमेंट सिस्टम ने भारत में कूल्हे बदलने के लिए 4,700 ऑपरेशन किए थे। लेकिन एएसआर हेल्पलाइन के जरिए केवल 882 मरीजों की ही पहचान हो पाई है। मरीजों की विकलांगता जानने के लिए उनकी जांच की जाएगी। इसके लिए कई तरह के परीक्षण किए जाएंगे जिनका खर्च कंपनी वहन करेगी। हर मरीज की रिपोर्ट केंद्रीय विशेषज्ञ समिति को सौंपी जाएगी जो मरीजों द्वारा सौंपी गई रिपोर्टों और दस्तावेजों की समीक्षा करेगी तथा उसके बाद मुआवजे की राशि तय करेगी।

PunjabKesari

क्‍या है मामला
एएसआर हिप रिप्लेसमेंट सिस्‍टम के घटिया होने की बात उसके भारत में बेचे जाने से पहले ही सामने आ चुकी थी। इन खराब सिस्‍टम के कारण मरीजों की जान पर बन आई है। ब्‍लड में कोबाल्‍ट और क्रोमियम उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गए हैं और वह जहरीला हो चुका है। मेटल ऑयन से टीशू को नुकसान हुआ और इसका असर धीरे-धीरे शरीर के अंगों पर पड़ा। इससे मरीजों को तमाम तरह की शारीरिक दिक्‍कतें शुरू हो गई हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!