महंगाई की मार: त्यौहारी सीजन में बिगड़ेगा रसोई का बजट, अब दालों के दाम में आई तेजी

Edited By Supreet Kaur,Updated: 04 Oct, 2019 10:06 AM

kitchen budget will deteriorate in festive season now pulses price rises

बरसात के चलते पहले प्याज, लहसुन, टमाटर व हरी सब्जियों की महंगाई ने आम उपभोक्ताओं की जेब काटी लेकिन अब दालों के दाम बढऩे से इस त्यौहारी सीजन में गृहिणियों की रसोई का बजट बिगड़ गया है। बीते एक सप्ताह में देश के प्रमुख बाजारों में उड़द के दाम में...

नई दिल्ली: बरसात के चलते पहले प्याज, लहसुन, टमाटर व हरी सब्जियों की महंगाई ने आम उपभोक्ताओं की जेब काटी लेकिन अब दालों के दाम बढऩे से इस त्यौहारी सीजन में गृहिणियों की रसोई का बजट बिगड़ गया है। बीते एक सप्ताह में देश के प्रमुख बाजारों में उड़द के दाम में 450-850 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है। उड़द के साथ-साथ मूंग, मसूर और चने के दाम में भी वृद्धि हुई है।

दलहन बाजार के जानकारों की मानें तो दालें और महंगी होंगी क्योंकि बरसात के कारण मध्य प्रदेश में उड़द की फसल को भारी नुक्सान हुआ है। वहीं दलहन की बुआई भी इस खरीफ  सीजन में पिछले साल से कम होने के कारण उत्पादन कम रहने का अनुमान लगाया गया है।
PunjabKesari
बारिश और बाढ़ के कारण फसल हुई खराब
दलहन बाजार के जानकार ने बताया कि मंगलवार को बाजार में एक अफवाह थी कि सरकार दालों पर स्टॉक लिमिट (थोक व खुदरा कारोबारियों के लिए दालों की स्टॉक सीमा) लगाने वाली है, जिससे तमाम दलहनों के दाम में एक दिनी गिरावट रही लेकिन पिछले एक सप्ताह की बात करें तो चना, मूंग और मसूर के दाम में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि बारिश और बाढ़ के कारण फसल खराब होने और पिछले साल से रकबा कम होने से अरहर व मटर को छोड़ बाकी सभी दलहनों में तेजी का रुख है और यह तेजी आगे जारी रही तो मटर और अरहर के दाम में भी इजाफा देखने को मिल सकता है।
PunjabKesari
ये रहीं उड़द की कीमतें
देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में उड़द की एफ.ए.क्यू. वैरायटी का थोक भाव 5,450 रुपए प्रति क्विंटल था, जो पिछले सप्ताह के मुकाबले 550 रुपए अधिक है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में एफ.ए.क्यू. का भाव पिछले सप्ताह से 450 रुपए ऊपर 5,400 रुपए प्रति क्विंटल था। चेन्नई में एफ.ए.क्यू. उड़द का दाम 5,650 रुपए और एस.क्यू. वैरायटी के उड़द का भाव 6,775 रुपए प्रति क्विंटल था। चेन्नई में बीते एक सप्ताह में एफ.ए.क्यू. और एस.क्यू. का भाव क्रमश: 600 और 525 रुपए क्विंटल बढ़ा है। कोलकाता में एफ.ए.क्यू. उड़द का भाव बीते एक सप्ताह में 850 रुपए बढ़कर 6,200 रुपए प्रति क्विंटल हो गया।
PunjabKesari
मूंग के दाम में 100-200 रुपए की वृद्धि 
मूंग के दाम में भी विभिन्न शहरों में बीते एक सप्ताह के दौरान 100-200 रुपए की वृद्धि दर्ज की गई है। राजस्थान लाइन मूंग का भाव मंगलवार को दिल्ली में 6,100 रुपए प्रति क्विंटल था। दिल्ली में बीते एक सप्ताह में मूंग के भाव में 200 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है। वहीं चने का भाव बीते एक सप्ताह में देश की प्रमुख मंडियों में 25-100 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ा है। मध्य प्रदेश के गंज बसोदा में देसी चने का भाव पिछले सप्ताह के मुकाबले 100 रुपए की वृद्धि के साथ मंगलवार को 4,100 रुपए क्विंटल हो गया। वहीं दिल्ली में राजस्थान लाइन चना 4,325 और मध्य प्रदेश में 4,275 रुपए प्रति क्विंटल था। मसूर का भाव भी बीते एक सप्ताह में जगह-जगह 50 रुपए क्विंटल बढ़ा है। इंदौर में देसी मसूर 4,100 रुपए और कोलकाता में कनाडा से आयातित मसूर 4,250 रुपए क्विंटल था और दाम में एक सप्ताह में 50 रुपए की वृद्धि दर्ज की गई है। दिल्ली में लैमन तूअर यानी अरहर का भाव 5,300 रुपए क्विंटल था और भाव में पिछले एक सप्ताह में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!