लैंड पूलिंगः Delhi में सस्ता घर खरीदने का सपना होगा पूरा, मिलेंगी शानदार सुविधाएं

Edited By Supreet Kaur,Updated: 14 Sep, 2019 10:33 AM

land pooling dream of buying cheap house in delhi will be fulfilled

अगर आप दिल्ली में सस्ता घर खरीदना चाहते हैं तो अगले कुछ सालों में आपका सपना पूरा हो सकता है। आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक दिल्ली में लैंड पूलिंग के जरिए 1000 हेक्टर से ज्यादा जमीन निकाली जाएगी जिस पर 85 हजार से ज्यादा घर बना.........

बिजनेस डेस्कः अगर आप दिल्ली में सस्ता घर खरीदना चाहते हैं तो अगले कुछ सालों में आपका सपना पूरा हो सकता है। आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक दिल्ली में लैंड पूलिंग के जरिए 1000 हेक्टर से ज्यादा जमीन निकाली जाएगी जिस पर 85 हजार से ज्यादा घर बनाए जाएंगे। जिसमें से 58,000 यूनिट्स सामान्य वर्ग के लिए होंगे और 27,000 यूनिट आर्थिक रूप के कमजोर वर्ग के लिए होंगे।
PunjabKesari
आवासीय घरों की कमी होगी दूर
लैंड पूलिंग पॉलिसी के तहत जो बिल्डिंग बनेंगे उसमे मॉडर्न ग्रीन बिल्डिंग नियमों का पालन होगा। डेवलपर को इस बात की आज़ादी होगी कि वो मेट्रो, बस स्टेशन के नजदीक बहुमंजिला ईमारत बनाएं और बाकी जगहों को अपने पसंद से डेवलप करें। दिल्ली के लैंड पूलिंग ज़ोन के जरिए हम दिल्ली में आवासीय घरों की कमी को दूर करने जा रहे हैं। इससे ग्राहकों को बड़े विकल्प मिलने जा रहे हैं।
PunjabKesari
छतों पर लगेंगे सोलर सिस्टम
योजना के तहत कई सेक्टरों को 'वॉकेबल सिटी' बनाया जाएगा। लोगों में कार का प्रचलन घटे, बाइक या साइकिल का इस्तेमाल ज्यादा हो, इस पर खास फोकस रहेगा। ये सेक्टर अलग-अलग सांस्कृतिक विरासतों के केंद्र बनें, इस पर भी काम किया जा रहा है। सभी सेक्टरों में ब्लू ग्रीन प्रोजेक्ट लागू किया जाएगा। सोलर एनर्जी या बरसात का पानी, इनका बेहतरीन इस्तेमाल होगा। घरों की छतों पर ऐसे सोलर सिस्टम लगेंगे, जिनकी मदद से इतनी बिजली पैदा हो ताकि 95 फीसदी खपत का लक्ष्य पूरा हो जाए।
PunjabKesari
मिलेंगे शानदार फीचर्स
सड़कों पर स्थित हर खम्भे पर कैमरे लगे होंगे। रात में पैदल यात्री के उपस्थित होने पर बल्ब खुद जल जाएं अन्यथा डिम हो जाएं, सूर्य की रोशनी के अनुरूप घरों की लाइटें घटाई बढ़ाई जा सकें और शिक्षक की गैर-हाजिरी पर किसी दूसरे स्कूल का शिक्षक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पढ़ा सके। मोदी सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना में यह सब देखने को मिलेगा। शापिंग माल, सिनेप्लैक्स सब कुछ योजनाबद्ध तरीके से बनेंगे। सड़कों पर कूड़ा-करकट नहीं दिखेगा। सड़कें, कारें और इमारतें हर चीज एक-एक नेटवर्क से जुड़ी होंगी। साफ-सफाई और कचरा प्रबंधन के अलावा शहर में आने जाने के लिए परिवहन के बेहतरीन साधन शुरू किए जाएंगे।
PunjabKesari

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!