कोरोना की मार, बीते साल घरेलू उड़ानों पर यात्रियों की संख्या 56.29% घटी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Jan, 2021 01:44 PM

last year the number of passengers on domestic flights decreased by 56 29

घरेलू उड़ानों के यात्रियों की संख्या में बीते साल यानी 2020 में भारी गिरावट आई है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार 2020 में घरेलू उड़ानों पर यात्रियों की संख्या 2019 की तुलना में 56.29 प्रतिशत

नई दिल्लीः घरेलू उड़ानों के यात्रियों की संख्या में बीते साल यानी 2020 में भारी गिरावट आई है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार 2020 में घरेलू उड़ानों पर यात्रियों की संख्या 2019 की तुलना में 56.29 प्रतिशत घटकर 6.3 करोड़ यात्री रह गई। नियामक ने कहा कि भारतीय विमानन क्षेत्र पर कोरोना वायरस महामारी का प्रभाव अभी कायम है। 

दिसंबर में घरेलू उड़ानों से सिर्फ 73.27 लाख यात्रियों ने यात्रा की, जो दिसंबर, 2019 की तुलना में 43.72 प्रतिशत कम है। बीते साल इंडिगो की उड़ानों से 3.25 करोड़ लोगों ने यात्रा की। घरेलू विमानन बाजार में इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी 51.7 प्रतिशत रही। स्पाइसजेट के यात्रियों की संख्या 93.9 लाख और बाजार हिस्सेदारी 14.9 प्रतिशत रही। आंकड़ों के अनुसार बीते साल एयर इंडिया ने 69.32 लाख, गो एयर ने 54.38 लाख, एयरएशिया इंडिया ने 43.87 लाख और विस्तार ने 39.39 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया। दिसंबर, 2020 में छह प्रमुख एयरलाइंस की टिकट बुकिंग या लोड फैक्टर 65.1 से 78 प्रतिशत रहा। 

डीजीसीए ने कहा कि यात्रियों की टिकट बुकिंग में दिसंबर में इससे पिछले महीने की तुलना में गिरावट आई। इसकी वजह पर्यटन का सीजन समाप्त होना है। स्पाइसजेट की बुकिंग सबसे अधिक 78 प्रतिशत रही। भारत में कोरोना वायरस की वजह से दो माह के अंतराल के बाद 25 मई को घरेलू उड़ान सेवाएं फिर शुरू हुई थीं। एयरलाइंस को उनके कोविड-19 से पूर्व के स्तर पर पर अधिकतम 80 प्रतिशत टिकट बुकिंग की अनुमति है।

डीजीसीए के आंकड़ों में कहा गया है कि दिसंबर में चार महानगरों के हवाईअड्डों बेंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई में इंडिगो का समय पर उड़ान (ओटीपी) का प्रदर्शन सबसे अच्छा यानी 94.9 प्रतिशत रहा। इंडिगो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रोनोजॉय दत्ता ने बयान में कहा कि समय पर उड़ान ग्राहक सेवा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। कर्मचारियों के सहयोग के बिना यह कर पाना संभव नहीं है। इससे पता चलता है कि हमारे कर्मचारियों की संस्कृति कितनी मजबूत है। इस मामले में एयरएशिया इंडिया 89.9 प्रतिशत के साथ दूसरे और विस्तार 88.4 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रही। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!