कलपुर्जों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ने से महंगी हो सकती है LED लाइट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Feb, 2021 06:24 PM

led lights can be expensive due to increase in custom duty on components

कुछ कलपुर्जों पर सीमा शुल्क में वृद्धि किए जाने से बल्ब सहित एलईडी लाइट उत्पादों की कीमतें 5-10 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं। घरेलू विनिर्माताओं ने इसकी जानकारी दी। हालांकि, उन्होंने कहा कि वे सरकार से इस मुद्दे के तत्काल हल की मांग कर रही हैं।

बिजनेस डेस्कः कुछ कलपुर्जों पर सीमा शुल्क में वृद्धि किए जाने से बल्ब सहित एलईडी लाइट उत्पादों की कीमतें 5-10 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं। घरेलू विनिर्माताओं ने इसकी जानकारी दी। हालांकि, उन्होंने कहा कि वे सरकार से इस मुद्दे के तत्काल हल की मांग कर रही हैं। 

यह भी पढ़ें- सोने-चांदी की कीमतों में जबर्दस्त गिरावट, जानें प्रति 10 ग्राम Gold का क्या है रेट

इलेक्ट्रिक लैंप एंड कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एल्कोमा) के अध्यक्ष सुमित जोशी ने कहा, ‘‘सरकार के एलईडी लाइट उत्पादों के विनिर्माण के लिए इनपुट और कल-पुर्जों पर शुल्क बढ़ाने के फैसले से स्थानीय रूप से निर्मित प्रकाश उत्पादों के लिए अल्पावधि में मूल्य वृद्धि होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी भारत में स्थानीय घटकों की कमी के कारण लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का आयात किया जाता है।'' 

यह भी पढ़ें- बिना टेस्ट के बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस! महीनों के इंतजार से मिलेगी मुक्ति

एल्कोमा ने कहा कि एलईडी लाइट बनाने में इस्तेमाल होने वाले ड्राइवर व एमसीपीसीबी सहित घटकों के आयात पर सीमा शुल्क में 5 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद स्थानीय रूप से निर्मित सामानों की कीमतें बढ़ जाएंगी। जोशी सिग्नेचर इनोवेशंस इंडिया (जिसे पहले फिलिप्स लाइटिंग इंडिया के नाम से जाना जाता था) के उपाध्यक्ष व प्रबंध निदेशक भी हैं। हैवेल्स इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं एसबीयू प्रमुख पराग भटनागर ने कहा कि इस निर्णय ने उद्योग को चकित किया है। यह गलत दिशा में उठाया गया कदम है, क्योंकि शुल्क में वृद्धि से घरेलू विनिर्माण को कोई मदद और प्रोत्साहन नहीं मिल रहा है।  

यह भी पढ़ें- जरूरत हुई, तो मनरेगा पर खर्च बढ़ाएगी सरकार: अनुराग ठाकुर 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!