LIC IPO: आज से खुला देश का सबसे बड़ा IPO, ये रही निवेश प्रक्रिया से लेकर इश्यू से जुड़ी पूरी जानकारी

Edited By jyoti choudhary, Updated: 04 May, 2022 10:09 AM

lic ipo the country s largest ipo is opening from today

आज आईपीओ बाजार के साथ ही उन निवेशकों के लिए भी बड़ा दिन है, जो लंबे समय से देश के सबसे बड़े आईपीओ का इंतजार कर रहे थे। जी हां, कुछ ही देर में एलआईसी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाला है। बता दें कि बीते दिन यानी मंगलवार को कंपनी की ओर से...

बिजनेस डेस्कः आज आईपीओ बाजार के साथ ही उन निवेशकों के लिए भी बड़ा दिन है, जो लंबे समय से देश के सबसे बड़े आईपीओ का इंतजार कर रहे थे। एलआईसी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। बता दें कि बीते दिन यानी मंगलवार को कंपनी की ओर से पॉलिसीधारकों को मैसेज भेजकर इस आईपीओ के बारे में जानकारी दी गई है।

ये एतिहासिक लम्हा इसलिए भी है क्योंकि यह देश के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। इस आईपीओ के जरिए सरकार अपने पूर्ण स्वामित्व वाली देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी में 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है और इसके जरिए सरकार की योजना बाजार से 21,000 करोड़ रुपए जुटाने की है। यहां बता दें कि इससे पहले देश के सबसे बड़े आईपीओ का तमगा ऑनलाइन पेमेंट सेवा प्रदान करने वाली पेटीएम के नाम था। 

इतनी बोली लगा सकेंगे निवेशक 
रिटेल निवेशक एलआईसी के आई के लिए लॉट के हिसाब से बोली लगा सकते हैं। एक लॉट में 15 शेयर होंगे यानी 949 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से देखें तो एक लॉट के लिए निवेशक को 14,235 रुपए निवेश करने होंगे। यहां बता दें कि निवेशक न्यूनतम एक और अधिकतम 14 लॉट के लिए बोली लगा सकता है। इसका मतलब है कि अधिकतम दो लाख रुपये तक निवेशकर सकता है।  

शेयरों का भाव इतना, मिलेगी इतनी छूट  
गौरतलब है कि एलआईसी का आईपीओ आज खुलकर 9 मई को शाम 5 बजे बंद हो जाएगा। एलआईसी के शेयर का मूल्य दायरा 902-949 रुपए तय किया गया है। इसमें मौजूदा पॉलिसीधारकों और एलआईसी के कर्मचारियों के लिए कुछ शेयर आरक्षित रखे गए हैं। खुदरा निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को 45 रुपए प्रति शेयर और पॉलिसीधारकों को 60 रुपए प्रति शेयर की छूट दी जाएगी। एलआईसी के शेयर 17 मई को बाजार में सूचीबद्ध होंगे, जबकि आईपीओ अलॉटमेंट की जानकारी 12 मई तक मिलेगी।   

एसबीआई योनो से ऐसे करें निवेश 
भारतीय स्टेट बैंक की ओर से अपने ग्राहकों को जानकारी दी गई है कि बैंक के ग्राहक एलआईसी आईपीओ में एसबीआई योनो एप के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करने के लिए सबसे पहले अपने एसबीआई योनो एप को ओपन करना होगा और लॉगइन करने के बाद इंवेस्टमेंट विकल्प पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने पर आपको डीमैट और ट्रेडिंग खोलना ऑप्शन दिखेगा। इस अकाउंट कोखोलने के बाद आप आसानी से एलआईसी आईपीओ में निवेश कर सकते हैं। गौरतलब है कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक इस अकाउंट को खोलने के लिए कोई शुल्क नहीं ले रहा है।  

पेटीएम के माध्यम से खरीदें हिस्सेदारी  
एसबीआई की तरह ही पेटीएम मनी के माध्यम से एलआईसी आईपीओ के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले पेटीएम मनी के होम स्क्रीन पर आईपीओ सेक्शन में जाएं। आप अगर पॉलिसीधारक है तो आईपीओ डिटेल्स पेज पर ' इंवेस्टर टाइप' के नीचे पॉलिसीहोल्डर्स सेलेक्ट करें। ध्यान रहे कि पैन एलआइसी पॉलिसी से लिंक्ड हो और पेटीएम मनी के डीमैट अकाउंट से संबद्ध हो। अब एलआईसी आईपीओ विकल्प चुनकर इसमें 'करंट ऐंड अपकमिंग' टैब पर क्लिक करें। इसके बाद 'अप्लाई नाउ' ऑप्शन चुनें। अब बिड पेज खुलने पर नए पेज पर आप आवेदन के लिए प्राइस और क्वांटिटी अपडेट कर सकते हैं। फिर 'एड यूपीआइ डिटेल्स' सेक्शन में अपना यूपीआई आईडी अपडेट करें और अप्लाई पर क्लिक करें। आवंटन होने पर सूचना मिल जाएगी। 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Mumbai Indians

Sunrisers Hyderabad

Match will be start at 17 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!