लॉकडाउन ने बदला सैर-सपाटे का तरीका, विमान में सफर करने से परहेज कर रहे यात्री

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Nov, 2020 02:09 PM

lockdown changed the trend of outings passengers avoiding flying in aircraft

युवा भारतीय यात्रियों के बीच कम दूरी पर स्थित जगहों पर घूमने-फिरने के लिए जाने का रुझान बना हुआ है। वे उन जगहों पर पहुंचने के लिए उड़ान लेने के बजाय गाड़ी से जाने को प्राथमिकता दे रहे हैं। यह बात सस्ती विमानन कंपनी एयर एशिया

बिजनेस डेस्कः युवा भारतीय यात्रियों के बीच कम दूरी पर स्थित जगहों पर घूमने-फिरने के लिए जाने का रुझान बना हुआ है। वे उन जगहों पर पहुंचने के लिए उड़ान लेने के बजाय गाड़ी से जाने को प्राथमिकता दे रहे हैं। यह बात सस्ती विमानन कंपनी एयर एशिया इंडिया के एक सर्वेक्षण में कही गई है। हालांकि इस विमानन कंपनी का अनुमान है कि यह रुझान वर्ष के अंत में बदल जाएगा। 

यह भी पढ़ें- अब एक दिन में कर्मचारियों को अधिकतम 12 घंटे करना पड़ सकता है काम, श्रम मंत्रालय का प्रस्ताव

लॉकडाउन के बाद घटी यात्रियों की संख्या
विमानन कंपनी ने हाल में करीब 2,400 यात्रियों पर एक सर्वेक्षण किया है। इसमें पाया गया कि 20 से 29 वर्ष तक के हवाई यात्रियों का हिस्सा लॉकडाउन के बाद बढ़कर 42 फीसदी हो गया है, जो लॉकडाउन से पहले 25 फीसदी था। सर्वेक्षण में पाया गया कि 30 से 39 वर्ष की आयु के बीच के हवाई यात्रियों की हिस्सेदारी लॉकडाउन के बाद 49 फीसदी से घटकर 41 फीसदी रह गई है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि लॉकडाउन के बाद यात्रा करने वाले कुल लोगों में 40 साल से अधिक उम्र के लोग केवल 10 फीसदी थे। लॉकडाउन से पहले इस आयु वर्ग का कुल हवाई यात्रियों में 19 फीसदी हिस्सा था।

यह भी पढ़ें- टाटा-बिरला खोल सकते हैं अपना बैंक, RBI कर रहा प्रस्ताव पर विचार

सर्वेक्षण में क्या कहा लोगों ने 
एयरएशिया के मुख्य विपणन अधिकारी सिद्धार्थ बुटालिया ने कहा, 'लोगों में छुट्टियां मनाने के लिए कम दूरी पर स्थित उन जगहों पर जाने का ज्यादा रुझान है, जहां वे कार से पहुंच सकें। हालांकि हमारा अनुमान है कि यह रुझान बदलेगा। हमारे सर्वेक्षण में लोगों ने कहा कि वे घूमने-फिरने के लिए त्योहार और वर्ष के अंत में जाना चाहते हैं।' 

यह भी पढ़ें- पीएनबी और Phonepe समेत इन छह इकाइयों पर RBI ने लगाया करोड़ों का जुर्माना

बुटालिया ने कहा कि विमानन कंपनी ने इस रुझान को मद्देनजर रखते हुए अपने नेटवर्क में फेरबदल किया है। यह नवंबर और दिसंबर में गोवा जैसे पर्यटन स्थलों के लिए ज्यादा उड़ानें शुरू कर रही है। सर्वेक्षण के मुताबिक 50 फीसदी प्रत्युत्तरदाता इस त्योहारी सीजन और 36 फीसदी इस त्योहारी सीजन में यात्रा कर सकते हैं।

ज्यादा लोग कर रहे हवाई यात्रा 
बुटालिया ने कहा कि ज्यादा लोग हवाई यात्रा कर रहे हैं, इसलिए वे हवाई यात्रा की सुरक्षा को लेकर ज्यादा आश्वस्त हैं। यह विमानन कंपनियों के लिए रेलवे से यात्री हासिल करने का अच्छा मौका है। विशेष रूप से वे यात्री, जो 1एसी, चेयर कार या 2एसी से यात्रा करते हैं।

उन्होंंने कहा, 'हमारी इस पर नजर है। हमने पाया है कि हवाई यात्रा और रेलवे में प्रीमियम श्रेणी से यात्रा की लागत लगभग समान है। अगर यात्रा में लगने वाले समय पर गौर करें तो हवाई यात्रा ज्यादा आकर्षक है। अगर उन्हें सही कीमत पर हवाई टिकट मुहैया कराया जाए तो वे आसान से रेलवे को छोड़कर उड़ान लेने को राजी हो सकते हैं।' पहली बार हवाई यात्रा करने वालों में से ज्यादातर प्रवासी कामगार थे, जो लॉकडाउन के दौरान अपने गृहनगर गए थे।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!