सरकार टैक्स दर कम करें तो लग्जरी कारों की बिक्री को मिलेगा बढ़ावाः सूरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Jul, 2019 01:17 PM

low taxes will boost luxury car sales suri

अगर भारत सरकार कर कम करती है तो लग्जरी कारों की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा। ब्रिटिश ऑटो मेजर जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) की भारतीय सबसिडी जगुआर लैंड रोवर इंडिया लिमिटेड (JLRIL) ने कहा कि भारत में लग्जरी कारों का बाजार चार गुणा बढ़ जाएगा, अगर सरकार मौजूदा

नई दिल्लीः अगर भारत सरकार कर कम करती है तो लग्जरी कारों की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा। ब्रिटिश ऑटो मेजर जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) की भारतीय सबसिडी जगुआर लैंड रोवर इंडिया लिमिटेड (JLRIL) ने कहा कि भारत में लग्जरी कारों का बाजार चार गुणा बढ़ जाएगा, अगर सरकार मौजूदा कर प्रणाली को उचित बनाने के लिए फिर से काम करने के इच्छुक हो। 

JLRIL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रोहित सूरी ने कहा कि देश में मौजूदा समय में कर अनुचित ढंग से बहुत अधिक है। जिससे बाजार पर दबाव पड़ता है और बिक्री कम होती है। उन्होंने कहा कि देश में कहीं भी करों की दर इतनी अधिक नहीं है। सूरी ने बताया कि मौजूदा समय में सरकार गेश में करों की अधिक बिक्री से सबसे अधिक लाभ उठा रही है। इन कारों (sedans and SUVs) पर 48 से 50 फीसदी कर लगते हैं। इनमें जीएसटी के अलावा क्षतिपूर्ती उपकर भी शामिल है। उन्होंने कहा आयात की गई कारों पर कस्टम ड्यूटी 200 फीसदी से भी अधिक है।

उन्होंने आगे कहा कि करों में उचित कटौती से अधिक कीमत की कारों की बिक्री पर तुरन्त रचनात्मक प्रभाव पड़ेगा और इससे बिक्री बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे सरकार सहित सभी कारोबारियों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि मजेदार बात यह है कि मौजूदा कर प्रणाली के तहत सरकार करों की बिक्री से सबसे अधिक कमाई कर रही है। सूरी ने आगे कहा कि कार बनाने और उनको बेचने में किए गए निवेश के बाद 5 से 10 फीसदी कमाते हैं जबकि सरकार जीएसटी के जरिए राजस्व का बहुत बड़ा हिस्सा प्राप्त करती है। 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!