वृहत आर्थिक आंकड़ा, वैश्विक गतिविधियों से तय होगी बाजार की चाल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Aug, 2018 03:27 PM

macro data global leads to set market tone this week

इस सप्ताह मुख्य रूप से अप्रैल-जून तिमाही के जीडीपी आंकड़ा बाजार की दिशा तय करेगा। साथ ही अमेरिका और चीन के बीच बढ़ता व्यापार युद्ध तथा कच्चे तेल के दाम में वृद्धि से बाजार धारणा प्रभावित होगी।

नई दिल्लीः इस सप्ताह मुख्य रूप से अप्रैल-जून तिमाही के जीडीपी आंकड़ा बाजार की दिशा तय करेगा। साथ ही अमेरिका और चीन के बीच बढ़ता व्यापार युद्ध तथा कच्चे तेल के दाम में वृद्धि से बाजार धारणा प्रभावित होगी। विशेषज्ञों ने यह बात कही। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) 31 अगस्त को जीडीपी का आंकड़ा जारी करेगा।

इक्विटी 99 के वरिष्ठ शोध विश्लेषक राहुल शर्मा ने कहा, ‘‘वृहत आर्थिक आंकड़ा निकट भविष्य में बाजार की दिशा तय करेगा। आर्थिक मोर्चे पर सरकार सकल घरेलू उत्पाद के अप्रैल-जून तिमाही के आंकड़े शुक्रवार को जारी करेगी। हालांकि बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। इसका कारण वायदा एवं विकल्प खंड में अगस्त महीने के अनुबंधों की समाप्ति है।’’ 

इसके अलावा रुपए का भी बाजार धारणा पर असर पड़ेगा। पिछले कुछ सत्रों से इसमें काफी उतार-चढ़ाव देखा गया। रुपया 16 अगस्त को 70.32 तक चला गया था जो अबतक का न्यूनतम स्तर है। एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा, ‘‘मूल रूप से हम कच्चे तेल के दाम में निरंतर वृद्धि देख रहे हैं अल्पकाल में इसका असर पड़ेगा क्योंकि कच्चे तेल के दाम में तेजी का निश्चित रूप से देश के चालू खाते के घाटे, मुद्रास्फीति तथा रुपए पर प्रभाव पड़ेगा।’’

उन्होंने कहा कि आने वाले सप्ताह में निवेशकों की इस पर नजर होगी और धारणा प्रभावित होगी। पिछले सप्ताह अमेरिका और चीन ने आयातित 16 अरब डॉलर के मूल्य के सामान पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाया। इससे दोनों देशों के बीच जारी मौजूदा व्यापार युद्ध बढ़ा है। मामले के हल के लिये दोनों देशों के बीच बातचीत का भी कोई नतीजा नहीं निकला।  

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अध्यक्ष जयंत मांगलिक ने कहा, ‘‘अमेरिका तथा चीन के बीच व्यापार वार्ता से कोई नतीजा नहीं निकला। साथ ही डोनाल्ड ट्रंप की अपने से जुड़े कानूनी मुद्दों पर दी गई टिप्पणी से भी धारणा प्रभावित हुई है।’’ अपने बयान में ट्रंप ने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि जो अच्छा काम कर रहा है, उसके खिलाफ आप महाभियोग कैसे ला सकते हैं।’’ इक्विटी 99 के शर्मा के अनुसार, ‘‘इससे वैश्विक बाजार को निश्चित रूप से जोखिम है।’’ पिछले सप्ताह सेंसेक्स 303.92 अंक या 0.80 प्रतिशत जबकि निफ्टी 86.35 अंक या 0.75 प्रतिशत मजबूत हुए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!