1 मार्च से बदलने जा रहे हैं कई नियम, आपकी जिंदगी और जेब पर होगा सीधा असर!

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Feb, 2021 05:27 PM

many rules are going to change from march 1

देश में हर माह की पहली तारीख से कुछ नियम या बदलाव अमल में आते हैं। 1 मार्च से कई नियम बदलने जा रहे हैं जिसका असर आम लोगों की जिंदगी पर पड़ेगा। कुछ बैंकों से जुड़े निमय बदल रहे हैं जिसके बारे में जानना जरूरी है। आइए देखते हैं कि देश में 1 मार्च से...

बिजनेस डेस्कः देश में हर माह की पहली तारीख से कुछ नियम या बदलाव अमल में आते हैं। 1 मार्च से कई नियम बदलने जा रहे हैं जिसका असर आम लोगों की जिंदगी पर पड़ेगा। कुछ बैंकों से जुड़े निमय बदल रहे हैं जिसके बारे में जानना जरूरी है। आइए देखते हैं कि देश में 1 मार्च से क्या बदलने वाला है... 

​बैंक ऑफ बड़ौदा का यह बदलाव हो रहा लागू
बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों को अलर्ट कर चुका है कि 1 मार्च 2021 से विजया बैंक और देना बैंक के IFSC कोड काम नहीं करेंगे यानी इन दोनों बैंकों की शाखाओं के मौजूदा IFSC कोड केवल 28 फरवरी 2021 तक ही मान्य रहेंगे। 1 मार्च से ग्राहकों को नए IFSC कोड का इस्तेमाल करना होगा। 1 अप्रैल 2019 से विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के साथ विलय प्रभावी हुआ था। इसके बाद देना बैंक और विजया बैंक के कस्टमर बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर बन गए। बैंक ऑफ बड़ौदा ने यह भी कहा है कि ग्राहक नए MICR कोड वाले चेक बुक 31 मार्च 2021 तक प्राप्त कर सकते हैं।

PunjabKesari

इन बैंकों में बदलेंगे नियम
बैंक ऑफ बड़ौदा के अलावा पंजाब नेशनल बैंक भी IFSC से जुड़े नियम में बदलाव कर रहा है।  पीएनबी बैंक अपने सहयोगी बैंकों ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पुराने चेकबुक और आईएफएससी या एमआईसीआर कोड में बदलाव करने जा रहा है। हालांकि 31 मार्च तक पुराने कोड काम करेंगे लेकिन बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि नए कोड लें वरना बाद में दिक्कत हो सकती है। 31 मार्च तक किसी सूरत में नया आईएफएससी कोड और चेकबुक लेने के लिए पीएनबी ने ग्राहकों के नाम एक ट्वीट किया है।
 
PunjabKesari

​बुजुर्गों और बीमारों को लगेगा कोविड का टीका
1 मार्च से देश में 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोविड का टीका लगने लगेगा। देश के सरकारी अस्पतालों में यह मुफ्त लगेगा। प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन का पैसा देना होगा। कोरोना से बचाव की वैक्सीन 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार प्राइवेट अस्पतालों में लगेगी। केंद्र सरकार के 60 साल से ज्यादा उम्र के मंत्री अगर सरकारी अस्पतालों में टीका लगवाएंगे तो उन्हें इसका दाम चुकाना होगा।

PunjabKesari


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!